देश

Mizoram Assembly Election poll : मिजोरम में 76.09 प्रतिशत मतदान, 174 उम्मीदवारों की किस्मत EVM में बंद

मिजोरम में हो रहे 40 सीटों के लिए मतदान खत्म हो चुका है. जिसमें शाम 5 बजे तक कुल 76.09 प्रतिशत मतदान हुआ है. मिजोरम में 40 सीटों पर 174 उम्मीदवार खड़े हुए हैं. इनमें 16 महिला उम्मीदवार भी हैं. मिजोरम में वोटिंग को लेकर लोगों में उत्साह देखने को मिला. पोलिंग बूथों पर सुबह से ही लोगों की लंबी लाइन लगी हुई थी.

मतदान में हर आमोखास ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया. मिजोरम के मुख्यमंत्री ज़ोरमथांगा ने मिजोरम विधानसभा चुनाव 2023 के लिए आइजोल उत्तर-द्वितीय विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला. इससे पहले जब सुबह वे वोट डालने पहुंचे थे, तब ईवीएम में कुछ खराबी आ गई थी, जिसकी वजह से सीएम को बिना वोट डाले ही लौटना पड़ा था.

बता दें कि मिजोरम में सत्तारूढ़ मिजो नेशनल फ्रंट (MNF), मुख्य विपक्षी दल जोरम पीपुल्स मूवमेंट (ZPM) और कांग्रेस ने सभी सीटों पर उम्मीदवार उतारे हैं. वहीं भाजपा 23 सीट पर चुनाव लड़ रही है और आम आदमी पार्टी (AAP) ने चार विधानसभा सीटों पर प्रत्याशी उतारे हैं. इसके अलावा 27 निर्दलीय उम्मीदवारों ने भी अपनी किस्मत आजमाई है.

7200 कर्मियों की तैनाती

मिजोरम में 1,276 मतदान केंद्रों में से 149 सुदूर मतदान केंद्र हैं, जबकि अंतरराज्यीय और अंतरराष्ट्रीय सीमा के आसपास के करीब 30 मतदान केंद्रों को संवेदनशील घोषित किया गया है. जानकारी के मुताबिक मतदान को देखते हुए प्रदेश में सुरक्षा के व्यापक बंदोबस्त किए गए थे और स्वतंत्र, निष्पक्ष व शांतिपूर्ण चुनाव सुनिश्चित करने के लिए राज्य भर में 7,200 कर्मियों की तैनाती की गई थी.

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button