देश

MP Weather News: जल्द ही एमपी के तापमान में आएगी गिरावट, दिखेगा ठंड का असर,जानें ताज़ा अपडेट

नवंबर का पहला हफ्ता बीत चुका है लेकिन अभी तक एमपी में ठंड का असर देखने को नहीं मिला है। प्रदेश के आसपास एक चक्रवात बना हुआ है जिससे प्रदेश में हवाओं का रुख दक्षिणी एवं दक्षिण-पूर्वी बना हुआ है।

दिवाली बाद बढ़ेगी ठंड

अगले 1-2 दिनों तक मौसम इसी प्रकार से बने रहने की संभावना है, हालांकि दिवाली के बाद बंगाल की खाड़ी में विक्षोभ बनने की संभावना है, जिससे कई जिलों में हल्की बारिश और बादल छाने का अनुमान है, इसके बाद पारा तेजी से गिरेगा और ठंड का दौर शुरू होने की उम्मीद है।

नए सिस्टम से बूंदाबांदी के आसार

एमपी मौसम विभाग के अनुसार 12 नवंबर के बाद फिर बंगाल की खाड़ी में एक और विक्षोभ बनने की संभावना है, जिसका प्रभाव मध्य भारत में चार-पांच दिन तक रहेगा।

नए सिस्टम के बनने से सागर , टीकमगढ़ , पन्ना, छतरपुर, बुंदेलखंड के हिस्सों में 15 से 22 नवंबर के बीच बौछारें पड़ सकती है।

वहीं 15 नवंबर के बाद से अधिकतम तापमान के साथ ही न्यूनतम पारा में भी गिरावट आना शुरू हो जाएगी और ठंड का असर भी तेज होगा।

पिछले 24 घंटे का हाल

मंगलवार को छिंदवाड़ा एवं उमरिया जिले में रात का तापमान प्रदेश में सबसे कम 13.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

मंडला में 14 डिग्री, मलाजखंड में 14.1 डिग्री, रीवा में 14.5 और बैतूल में न्यूनतम तापमान 14.8 डिग्री सेल्सियस और हिल स्टेशन पचमढ़ी में रात का तापमान 11.2 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान दर्ज हुआ।

वही दमोह और रतलाम में अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियल दर्ज किया गया।

इसके अतिरिक्त सभी संभागों के जिलों में तापमान में खास परिवर्तन नहीं देखा गया।

भोपाल, उज्जैन, रीवा, शहडोल और जबलपुर संभाग के जिलों में तापमान सामान्य से अधिक रहा, जबकि बाकि संभाग के जिलों में तापामान सामान्य बना रहा।

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button