लाइफ स्टाइल

हमें रोजाना क्यों खाना चाहिए दाल? बेमिसाल फायदे जानेंगे तो नहीं पूछेंगे ये सवाल

हम में से ज्यादातर लोगों की चाहत होती है कि वो हेल्दी लाइफस्टाइल फॉलो करें, लेकिन कई बार सही सलाह की कमी की वजह से ऐसा नहीं हो पाता. ज्यादातर हेल्थ एक्सपर्ट डेली डाइट में दालों को शामिल करने की सलाह देते हैं, जिनमें अरहर, मसूर, चना, मूंग, और उड़द दाल शामिल हैं. इसे सुपरफूड्स की कैटेगरी में रखा जाता है. आइए जानते हैं कि अगर हम रोजाना की जिंदगी में दालों का सेवन क्यों करना चाहिए.

दाल के सेवन के बेशुमार फायदे

1. न्यूट्रिएंट पावरहाउस
आयरन, जिंक, पोटेशियम और विटामिन बी जैसेजरूरी पोषक तत्वों से भरपूर, दालें हमारे ओवरऑल हेल्थ को बेहतर बनाने में योगदान देती हैं और कई तरह के बॉडी फंक्शंस में मदद करती हैं.

2. प्रोटीन से भरपूर
दालें प्रोटीन का एक बेहतरीन प्लांट बेस्ड सोर्स हैं, जो उन्हें शाकाहारी लोगों के लिए अपनी प्रोटीन की जरूरतों को पूरा करने के लिए एक आदर्श विकल्प बनाती हैं.

3. फाइबर रिच फूड
दालों में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है, जो डाइजेस्टिव हेल्थ को बेहतर बनाता है. इससे कब्ज, अपच और गैस जैसी परेशानियां पास नहीं आती.

4. दिल की सेहत
दालों में ट्रांस फैट और कोलेस्ट्रॉल कम होता हैं, जो उन्हें दिल की सेहत के अनुकूल बनाती हैं. इनके सेवन से हार्ट डिजीज का रिस्क कम हो जाता है.

5. डायबिटीज में मददगार
दालों में मौजूद पोषक तत्व ब्लड शुगर के स्तर को स्थिर करने में मदद करते हैं, यही वजह है कि ज्यादातर डाइटीशिन डायबिटीज के मरीजों को दालें खाने की सलाह देते हैं.

6. वजन होगा कम
दालों में प्रोटीन और फाइबर का कॉम्बिनेशन होता है, जो भूख को नियंत्रित करने में मदद करता है और पेट भरे होने का अहसास देकर वजन घटाने में सहायता कर सकता है.

7. कैंसर का खतरा होगा कम
कई रिसर्च से ये पता चलता है कि दालों का नियमित सेवन कुछ प्रकार के कैंसर, जिनमें कोलन कैंसर शामिल हैं, के खतरे को कम कर सकता है.

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button