देश

वॉयस ऑफ ग्लोबल साउथ शिखर सम्मेलन के वर्चुअल मोड का आयोजन, विदेश मंत्रालय ने कहा- 4 समानांतर मंत्रिस्तरीय सत्र होंगे, पीएम करेंगे उद्घाटन

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि दूसरा वॉयस ऑफ ग्लोबल साउथ शिखर सम्मेलन कल वर्चुअल मोड में आयोजित किया जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में उद्घाटन सत्र सुबह 10 बजे शुरू होगा। इसके बाद दोपहर 12:30 बजे से शुरू होने वाले चार समानांतर मंत्रिस्तरीय सत्र होंगे। इनमें विदेश मंत्री, आईटी, शिक्षा, वित्त और पर्यावरण के सत्र शामिल होंगे। दोपहर में चार और समानांतर मंत्रिस्तरीय सत्र निर्धारित हैं। ये शाम 04:00 बजे शुरू होंगे। इनमें विदेश मंत्री और ऊर्जा मंत्रियों के सत्र शामिल होंगे। स्वास्थ्य और वाणिज्य। और अंत में, फिर से एक लीडर सत्र होगा, समापन सत्र शाम 06:30 बजे होगा।

भारत ने 12 और 13 जनवरी को ‘आवाज की एकता, उद्देश्य की एकता’ विषय के साथ ‘वॉयस ऑफ ग्लोबल साउथ समिट’ के पहले संस्करण की मेजबानी की थी। यह अनूठी पहल ‘ग्लोबल साउथ’ के 125 देशों को एकसाथ लायी थी और उन्होंने शिखर सम्मेलन में अपने दृष्टिकोण और प्राथमिकताओं को साझा किया था। शिखर सम्मेलन के दूसरे संस्करण में शुरुआती ‘लीडर्स सेशन’ का विषय ‘एकसाथ, सभी के विकास के लिए, सभी के विश्वास के साथ’ होगा और समापन सत्र का विषय ‘‘ग्लोबल साउथ: एक भविष्य के लिए एकसाथ’’ होगा।

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button