लाइफ स्टाइल

फलों के साथ भूलकर भी नहीं खाना चाहिए ये चीजें

खाने-पीने के मामले में जितना ध्यान खाने की चीजों, समय और गुणवत्ता का रखना जरूरी है, उतना है जरूरी यह भी है कि आप किस चीज को किसके साथ खा रहे हैं। खाने-पीने के मामले में फूड कॉम्बिनेशन (food combination) का ध्यान रखना जरूरी है वरना अच्छी से अच्छी चीज भी नुकसान पहुंचाने में देरी नहीं लगाती।

हर दिन फल खाने से शरीर सेहतमंद रहता है और इम्यूनिटी भी बढ़ती है. लेकिन क्या आप जानते हैं फलों को कुछ चीजों के साथ खाने से सेहत पर इसका काफी बुरा असर पड़ता है. ऐसी बहुत सी चीजें हैं जिन्हें फलों के साथ भूलकर भी नहीं खाना चाहिए.

फल और प्रोटीन से भरपूर चीजें- फलों के साथ कभी भी प्रोटीन से भरपूर चीजें जैसे मांस या अंडे खाने से बचना चाहिए. फलों में नेचुरल शुगर होता है जिससे यह पच जाते हैं, जबकि प्रोटीन पचने में अधिक समय लेता है. इन्हें एक साथ खाने से पाचन संबंधी परेशानी हो सकती है.

खट्टे फल और डेयरी प्रोडक्ट्स- खट्टे फलों के साथ कभी भी डेयरी प्रोडक्ट्स जैसे दही और दूध का सेवन नहीं करना चाहिए. इससे पाचन संबंधित समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. खट्टे फलों में मौजूद एसिड डेयरी प्रोडक्ट्स में मौजूद प्रोटीन के साथ मिलकर दिक्कत पैदा कर सकता है. ऐसे में कोशिश करें कि इनका सेवन अलग अलग करें.

फल और हाई स्टार्च वाली चीजें- फलों को ब्रेड या आलू जैसे हाई स्टार्च वाले खाद्य पदार्थों के साथ मिलाने से पेट में फर्मेंटेशन हो सकता है, जिससे गैस और सूजन हो सकती है. ऐसे में फलों और स्टार्ची फूड्स को अलग-अलग खाने की सलाह दी जाती है.

 

तरबूज और बाकी फल- किसी भी तरह के तरबूज को हमेशा अकेला ही खाना चाहिए. इसे बाकी फ्रूट्स के साथ खाने से पाचन संबंधित समस्याओं का सामना करना पड़ता है क्योंकि इनके पचने का टाइम अलग अलग होता है. कुछ फल जल्दी पच जाते हैं और कुछ को पचने में समय लगता है.

खाना खाने के तुरंत बाद फल खाना- हैवी खाना खाने के तुरंत बाद फल खाने से पाचन में दिक्कत का सामना करना पड़ता है. फल जल्दी पच जाते हैं, और जब इन्हें खाना खाने के तुरंत बाद खाया जाता है तो इन्हें पचने में समय लगता है जिससे ये पेट में फर्मेंट होने लगते हैं. ऐसे में खाना खाने के बाद फ्रूट्स को कम से कम आधे घंटे बाद खाना चाहिए.

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button