लाइफ स्टाइल

सर्दियों में बच्चों की सेहत का रखें ख्याल,अपनाएं ये आसान से टिप्स और रखें बीमारियों से दूर

सर्दी का मौसम ज्यादातर लोगों को पसंद है.लेकिन इस मौसम में तापमान तेजी से बदलता रहता है जिसके कारण बच्चों को कई तरह की बीमारीयों का सामना करना पड़ता है. ऐसे में पेरेंट्स को बच्चों का खास ध्यान रखना होता है जिससे कि वो बीमार न पड़े. सर्दी का मौसम ऐसा होता है जहां कोई न कोई बीमारी बच्चों को अपना शिकार बना ही लेती है.अच्छे से देखभाल (Child health care) करने के बावजूद कुछ बच्चे सर्दी, जुकाम और बुखार जैसे इंफेक्शन का शिकार हो जाते हैं.

ठंड के मौसम में बच्चों की देखभाल करना एक चुनौती हो सकती है. इस मौसम में बच्चों का शरीर जल्दी ठंडा हो जाता है, जिससे उन्हें बीमार होने का खतरा बढ़ जाता है.इसलिए, सर्दियों में बच्चों की देखभाल के लिए खास सावधानी बरतना जरूरी है.यहां कुछ आसान टिप्स दी गई हैं जो बच्चों को सर्दियों में स्वस्थ रखने में मदद कर सकती हैं.

1. गर्म कपड़े पहनाएं

सर्दियों में बच्चों को गर्म कपड़े पहनाना बहुत जरूरी है.इससे उनके शरीर का तापमान बना रहेगा और उन्हें सर्दी लगने का खतरा कम होगा.बच्चों को गर्म स्वेटर, जैकेट, टोपी, दस्ताने और मोजे पहनाने चाहिए.साथ ही समय-समय पर बच्चों की मसाज करें. इस मौसम में तेल मालिश करके भी आप बच्चों को हेल्दी रख सकते हैं. इसके लिए किसी नेचुरल ऑयल से बच्चों की बॉडी मसाज करें. इससे बच्चों के शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होगा

2. पर्याप्त मात्रा में पानी पिलाएं और गर्म पानी से नहलाएं

सर्दियों में अक्सर बच्चे कम पानी पीते हैं, जिससे उन्हें डिहाइड्रेशन हो सकता है.डिहाइड्रेशन से बच्चों को सर्दी, खांसी, जुकाम और अन्य बीमारियां होने का खतरा बढ़ जाता है.इसलिए, बच्चों को दिन भर में पर्याप्त मात्रा में पानी पिलाना चाहिए. ठंड में बच्चों को गुनगुने पानी से नहलाना बेहतर रहता है. इससे बच्चे फ्रेश और कूल महसूस करते हैं

3.बच्चों को दें हेल्दी डाइट

सर्दियों में बच्चों को हेल्दी डाइट देना बहुत जरूरी है.ऐसा इसलिए है क्योंकि सर्दियों में बच्चों की रोग प्रतिरोधक क्षमता (Immunity power) कम हो जाती है.इसलिए, बच्चों को विटामिन, मिनरल और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर आहार दें.बच्चों को ताजे फल, सब्जियां, दालें, दूध और दही आदि खिलाएं.बच्चों के खाने में उबला अंडा, हरी सब्जियां, काजू, किशमिश और बादाम जैसी चीजें एड कर सकते हैं.

4. बच्चों को नियमित रूप से व्यायाम कराएं

नियमित रूप से व्यायाम करने से बच्चों की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है.इसलिए, बच्चों को रोजाना कम से कम 30 मिनट व्यायाम करने के लिए प्रोत्साहित करें.बच्चों को बाहर खेलने, टहलने या योग करने के लिए कहें.साथ ही इंडोर गेम न खेलें बल्कि बाहर जाकर कोई आउटडोर गेम खेलने की सलाह दें.

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button