देश

तेलंगाना चुनाव: 119 सीटों पर मतदान खत्म , 5 बजे 63.94% मतदान

हैदराबाद। तेलंगाना में नई विधानसभा के चुनाव के लिए गुरुवार को कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान चल रहा है।

सुबह सात बजे मतदान शुरू होने पर कुछ मतदान केंद्रों पर लंबी कतारें देखी गईं।

सुबह-सुबह ठंड के बावजूद सभी 119 विधानसभा क्षेत्रों में मतदाता वोट डालने के लिए कतार में खड़े हुए।

कुछ स्थानों से इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों में तकनीकी खराबी की खबरें आईं, लेकिन अधिकारियों ने तुरंत वैकल्पिक मशीनों की व्यवस्था की।

3.26 करोड़ से अधिक मतदाता 2,290 उम्मीदवारों के राजनीतिक भाग्य का फैसला करेंगे।

भारत निर्वाचन आयोग ने 33 जिलों में फैले 35,655 मतदान केंद्रों पर मतदान के लिए विस्तृत व्यवस्था की है।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) विकास राज, जो हैदराबाद में शुरुआती मतदाताओं में से थे, ने कहा कि मतदान सुचारू और शांतिपूर्ण तरीके से चल रहा है।

भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) की नेता के. कविता, पूर्व भारतीय क्रिकेट कप्तान और जुबली हिल्स से कांग्रेस उम्मीदवार मोहम्मद अज़हरुद्दीन, अभिनेता चिरंजीवी, वेंकटेश और अल्लू अर्जुन हैदराबाद के शुरुआती मतदाताओं में से थे।

1.85 लाख से अधिक मतदान कर्मियों को तैनात किया गया है जबकि 22,000 माइक्रो पर्यवेक्षक राज्य भर में मतदान प्रक्रिया की निगरानी कर रहे थे।

अधिकारियों ने राज्य भर में 27,094 मतदान केंद्रों पर वेब कास्टिंग की व्यवस्था की है।

चुनाव आयोग ने सभी मतदान केंद्रों पर विकलांग मतदाताओं के लिए विशेष व्यवस्था की है। इसने उनके लिए 21,686 व्हीलचेयर की व्यवस्था की है।

स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव सुनिश्चित करने के लिए व्यापक सुरक्षा व्यवस्था के तहत राज्य पुलिस के कुल 45,000 कर्मी, अन्य विभागों के 3,000 कर्मी, तेलंगाना राज्य विशेष पुलिस (टीएसएसपी) की 50 कंपनियां और केंद्रीय अर्धसैनिक बलों की 375 कंपनियां तैनात की गई हैं। सीईओ ने कहा कि पड़ोसी राज्यों से 23,500 होमगार्ड भी तैनात किए गए हैं।

मतदान शाम पांच बजे समाप्त हो जायेगा, हालांकि, माओवादी प्रभाव वाले जिलों के 13 निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान शाम 4 बजे समाप्त हो जाएगा।

चुनाव अधिकारियों ने कुल 72,931 मतपत्र इकाइयों या ईवीएम की व्यवस्था की है। उनमें से 59,779 को मतदान केंद्रों पर तैनात किया जाएगा जबकि शेष को प्रतिस्थापन के लिए रिजर्व में रखा जाएगा।

221 महिलाओं और एक ट्रांसजेंडर सहित कुल 2,290 उम्मीदवार मैदान में हैं।

यहां बीआरएस और कांग्रेस के बीच कड़ा मुकाबला है। जहां बीआरएस लगातार तीसरी बार सत्ता में आने का लक्ष्य बना रही है, वहीं कांग्रेस को उस राज्य में पहली सरकार बनाने का भरोसा है, जिसके अलग होने का दावा वह कर रही है।

बीआरएस सभी 119 सीटों पर अपने दम पर चुनाव लड़ रही है। कांग्रेस ने एक सीट अपनी सहयोगी भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीआई) के लिए छोड़ी है.

भाजपा मैदान में तीसरी प्रमुख प्रतियोगी है और यह सत्ता विरोधी वोटों में कटौती करके नतीजे पर असर डाल सकती है।

भाजपा ने 111 निर्वाचन क्षेत्रों में उम्मीदवार खड़े किए हैं और शेष आठ को अभिनेता-राजनेता पवन कल्याण के नेतृत्व वाली अपनी सहयोगी जन सेना पार्टी (जेएसपी) के लिए छोड़ दिया है।

बहुजन समाज पार्टी (बसपा) सभी सीटों पर अपने दम पर चुनाव लड़ रही है। बीआरएस की मित्र पार्टी एआईएमआईएम ने हैदराबाद में नौ निर्वाचन क्षेत्रों में अपने उम्मीदवार उतारे हैं। राज्य के बाकी हिस्सों में उसने बीआरएस को समर्थन देने की घोषणा की है।

मुख्यमंत्री और बीआरएस अध्यक्ष के.चंद्रशेखर राव गजवेल और कामारेड्डी निर्वाचन क्षेत्रों से चुनाव लड़ रहे हैं। राज्य कांग्रेस प्रमुख ए रेवंत रेड्डी कामारेड्डी और कोडंगल से चुनाव लड़ रहे हैं।

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button