ज्योतिष

हर दुख हो सकता है दूर, इस खास तिथि पर काल भैरव को कर लें प्रसन्‍न

मार्गशीर्ष महीने के कृष्‍ण पक्ष की अष्‍टमी तिथि को काल भैरव जयंती मनाई जाती है. इस साल काल भैरव जयंती 5 दिसंबर 2023, मंगलवार को है. काल भैरव भगवान शंकर जी का ही रौद्र रूप हैं. काल भैरव को प्रसन्‍न करने से जीवन के सभी संकट, काल, दुख दूर हो सकते हैं. जीवन में सुख-समृद्धि आती है, तरक्‍की के रास्‍ते खुलते हैं. वैसे तो मासिक कालाष्‍टमी व्रत हर महीने किया जाता है लेकिन मार्गशीर्ष कृष्‍ण पक्ष की अष्‍टमी विशेष है क्‍योंकि इसी दिन काल भैरव जयंती है. काल भैरव जयंती के दिन किए गए आपकी हर मनोकामना पूरी कर सकता है. आइए जानते हैं कालाष्‍टमी उपाय.

कालाष्‍टमी के अचूक उपाय 

व्‍यापार बढ़ाने का उपाय: यदि आप अपना बिजनेस बढ़ाना चाहते हैं तो कालाष्‍टमी के दिन भैरव मन्दिर में जाकर भैरव बाबा को सवा सौ ग्राम साबुत उड़द चढ़ाएं और चढ़ाने के बाद उसमें से 11 उड़द के दाने गिनकर अलग निकाल लें और उन्हें एक काले कपड़े में बांधकर अपने कार्यस्थल पर तिजोरी में रख दें. दानों को कपड़े में रखते समय यह मंत्र पढ़ें – ‘ऊँ ह्रीं बटुकाय आपद्उद्धारणाय कुरु कुरु बटुकाय ह्रीं ऊँ’.

कष्‍ट-परेशानी से निजात पाने का उपाय: जीवन के सारे दुख, कष्‍ट दूर करने के लिए कालाष्‍टमी को सरसों के तेल में चुपड़ी हुई रोटी काले कुत्ते को डालें. रोटी पर तेल चुपड़ते समय भैरव बाबा का ध्यान करते हुए ‘ऊँ ह्रीं बटुकाय आपद्उद्धारणाय कुरु कुरु बटुकाय ह्रीं ऊँ’ मंत्र का 5 बार जाप करें.

अनजाने भय से निजात पाने का उपाय: यदि किसी भी प्रकार का अनजाना भय हो तो उससे छुटकारा पाने के लिये कालाष्‍टमी के दिन भैरव बाबा के चरणों में काले रंग का धागा रखें और ‘ऊँ ह्रीं बटुकाय आपद्उद्धारणाय कुरु कुरु बटुकाय ह्रीं ऊँ’ मंत्र का 11 बार जान करें. फिर वह धागा अपने हाथ या बाजू में पहन लें.

धन लाभ पाने का उपाय: अमीर बनने के लिए कालाष्‍टमी के दिन स्नान करके काल भैरव बाबा की विधि-विधान से पूजा करें और उन्हें जलेबी का भोग लगाएं. साथ ही ‘ऊँ ह्रीं बटुकाय आपद्उद्धारणाय कुरु कुरु बटुकाय ह्रीं ऊँ’ मंत्र का जाप करें.

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button