देश

MP Electricity: नए साल में बिजली उपभोक्ताओं को लगेगा बड़ा झटका! इतना महंगा हो जाएगा बिल

भोपाल:  मध्यप्रदेश में विधानसभा चुनाव होने के बाद अब नए साल यानी 2024 में प्रदेश के डेढ़ करोड़ से ज्यादा बिजली उपभोक्ताओं को झटका लगने वाला है. इसकी वजह ये है कि वित्तीय वर्ष 2024-25 में बिजली की दरों में 3 से 5 प्रतिशत की बढ़ोतरी की जा सकती है. अगर ऐसा होता है तो इसका सीधा असर उपभोक्ताओं की जेब पर पड़ेगा. जानकारी के मुताबिक यह बढ़ोतरी पिछले 4 साल की तुलना में सबसे ज्यादा होगी.

कैसे बैठ रहा बिजली बिल का गणित 
बात अगर बिजली बिल की बढ़ोतरी की की जाए तो अगर बिजली की दरें 3% बढ़ी तो 300 यूनिट खपत के मासिक बिल में 70 रुपये और 5% बढ़ने पर 113 रुपये देने होंगे. वहीं एमपी पावर मैनेजमेंट कंपनी ने अगले वित्तीय वर्ष में बिजली दरों में तीन से पांच प्रतिशत बढ़ोतरी के लिए विद्युत नियामक आयोग में याचिका दायर कर दी है. अब इस पर अगले कुछ दिनों में सुनवाई होने की संभावना है.

पिछले साल भी हुई थी बढ़ोतरी
बता दें कि पिछले साल 3.20% बिजली दरों में बढ़ोतरी का प्रस्ताव रखा गया था, लेकिन तब 1.65 प्रतिशत बिजली की बढ़ोतरी की गई थी. अब देखना होगा कि बिजली की दरें कितनी प्रतिशत तक बढ़ती है.

मध्य प्रदेश में एक करोड़ 23 लाख उपभोक्ता
मध्यप्रदेश में बिजली विभाग के अलग-अलग क्षेत्रों में उपभोक्ताओं की संख्या भिन्न-भिन्न लेकिन यदि पूरे मध्यप्रदेश की बात की जाए तो यहां एक करोड़ 23 लाख घरेलू उपभोक्ता है. अब इनका जेब अगले साल यानी 2024 में भारी होने वाला है.

बीजेपी ने घोषणा पत्र
आपको बता दें कि प्रदेश में इस बार के विधानसभा चुनाव में बीजेपी बहुमत के साथ सत्ता में आई है. जिसने चुनाव की घोषणा पत्र में प्रदेश की जनता से बिजली को लेकर वादा किया है कि हर घर को 100 रुपये में 100 यूनिट बिजली प्रदान करना है.

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button