देश

Loksabha Election: लोकसभा चुनाव ड्यूटी को लेकर MP के कलेक्टर्स की दिल्ली में होगी ट्रेनिंग

निर्वाचन अधिकारियों को 2 दिवसीय प्रशिक्षण दिया जाएगा। यह प्रशिक्षण कार्यक्रम दिल्ली में होगा।

20 से 30 दिसंबर के बीच होने वाले इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में भारत निर्वाचन आयोग(Election Commission of India) के अधिकारी मौजूद रहेंगे। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने कलेक्टरों को प्रशिक्षण में आने के लिए निर्देशित किया है।

ट्रेनिंग के लिए दिल्ली जाएंगे कलेक्टर

भारत निर्वाचन आयोग(Election Commission of India) ने लोकसभा चुनाव 2024 के लिए प्रदेश के सभी जिलों के जिला निर्वाचन अधिकारियों और रिटर्निंग अधिकारियों का दो दिवसीय घोषित कर दिया है।

इस प्रशिक्षण(training) कार्यक्रम के लिए प्रदेश के सभी 55 जिलों के कलेक्टरों को IIIDEM कैंपस (इंडिया इंटरनेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ डेमोक्रेसी एंड इलेक्शन मैनेजमेंट) दिल्ली में बुलाया है।

लोकसभा चुनाव के लिए दिया जाएगा प्रशिक्षण

इन कलेक्टरों को 3 अलग-अलग बैच में तय प्रशिक्षण(training) कार्यक्रमों में बुलाया है। यानी सभी कलेक्टर एक साथ प्रशिक्षण के लिए नहीं जाएंगे। यहां प्रशिक्षण(training) के दौरान लोकसभा चुनाव सर्टिफिकेशन के बारे में कलेक्टरों को ट्रेनिंग दी जाएगी।

इस प्रशिक्षण(training) में विधानसभा चुनाव के पहले अस्तित्व में आए तीन नवगठित जिले मऊगंज, पांढुर्णा और मैहर के कलेक्टर भी शामिल होने के लिए बुलाए हैं।

55 जिलों के कलेक्टर्स को दिया जाएगा प्रशिक्षण

बता दें कि लोकसभा चुनाव (Loksabha Election) की तैयारियों के बीच 55 जिलों के कलेक्टर्स को प्रशिक्षण (training) दिया जाएगा और ये प्रशिक्षण 20 से 30 दिसम्बर के बीच होगी। इस प्रशिक्षण(training) में भारत निर्वाचन आयोग (Election Commission of India) के अधिकारी भी  मौजूद रहेंगे । MP के कलेक्टर इस ट्रेनिंग के लिए दिल्ली जाएंगे।

लोकसभा चुनाव की तैयारियाें के लिए  यह प्रशिक्षण(training) 3 बैच में 2-2 दिन का होगा।

लोकसभा चुनाव(Loksabha Election) के लिए प्रदेश के सभी 55 जिलों के कलेक्टरों के साथ-साथ  जिला निर्वाचन अधिकारियों को भी  प्रशिक्षण(training) मिलेगा। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने कलेक्टरों को प्रशिक्षण में आने के लिए  निर्देशित किया है ।

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button