देश

Ayodhya में राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के कारण 22 जनवरी को होगा सार्वजनिक अवकाश, नहीं खुलेंगे स्कूल-कॉलेज

उत्तर प्रदेश में 22 जनवरी को राम मंदिर में होने वाली प्राण प्रतिष्ठा समारोह से पहले ही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सार्वजनिक अवकाश घोषित कर दिया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा समारोह की तैयारियों का जायजा लिए जाने के दौरान इसकी घोषणा की है। इसके साथ ही योगी आदित्यनाथ ने प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम को ‘राष्ट्रीय त्योहार’ करार दिया है।

इस बैठक में अयोध्या, गोरखपुर और प्रयागराज के अधिकारियों ने अपनी तैयारियों की जानकारी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को दी है। साथ ही उनसे तैयारियों को सुनिश्चित करने के लिए जरूरी दिशानिर्देश भी हासिल किए हैं ताकि प्राण प्रतिष्ठा समारोह में किसी तरह की कमी ना रह जाए। 22 जनवरी को रामलला की प्राण प्रतिष्ठा समारोह होना है, जिसमें देश-विदेश से धर्म, राजनीति, उद्योग, विज्ञान, सिनेमा, साहित्य, कला सहित अनेक क्षेत्रों के विशिष्ट लोग हिस्सा लेंगे। वहीं अयोध्या में राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह देश भर के राम भक्तों के लिए बहुत महत्व रखता है। इस अवसर पर वे दिन के दौरान मंदिरों में भजन और कीर्तन करेंगे और शाम को ‘श्री राम ज्योति’ जलाकर दीपोत्सव मनाएंगे।

 

भरपूर आस्था, हर्ष और उल्लास के साथ इस दिन को मनाया जाएगा। इस दौरान शैक्षणिक संस्थानों और सरकारी कार्यालयों समेत पूरे राज्य में सार्वजनिक अवकाश रहेगा। इस दौरान शराब की दुकानें बंद रखी जाएगी, जिसके खास निर्देश मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों को बैठक में दिए है। गौरतलब है कि 22 जनवरी को राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा होने के बाद अयोध्या के राम मंदिर में रोजाना 2-3 लाख श्रद्धालु अयोध्या पहुंचेंगे।

 

पार्किंग सुविधाओं और साफ-सफाई पर ध्यान देने के साथ प्रशासन की पर्याप्त तैयारी रखने के निर्देश भी दिए गए है। परिवहन विभाग से आग्रह किया गया है कि बढ़ी हुई आमद को पूरा करने के लिए कम से कम 500 अतिरिक्त बसों की व्यवस्था की जाए। मुख्यमंत्री ने प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के आयोजन की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए चौबीसों घंटे निगरानी बनाए रखें के निर्देश भी दिए है।

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button