देश

लोकसभा चुनाव में बीजेपी की तैयारी, 11 सांसदों का कट सकता है टिकट, फरवरी में आ सकती है पहली लिस्‍ट

भोपाल। MP Politics News विधानसभा चुनाव 2023 में भारतीय जनता पार्टी ने एमपी में प्रचंड जीत हासिल की है। बीजेपी ने 163 सीटों में विजयी हासिल कर बहुमत के साथ सरकार बनाई है।

अब (MP Politics News) बीजेपी ने लोकसभा चुनाव 2024 की तैयारी शुरू कर दी है। लोकसभा चुनाव में बीजेपी एमपी की सभी 29 सीटों पर कब्‍जा करना चाहती है।

हालांकि अभी (MP Politics News) बीजेपी के पास 28 लोकसभा सीटें हैं। शेष एक सीट छिंदवाड़ा, जहां कांग्रेस का कब्‍जा है। इस सीट को भी जीतने के लिए बीजेपी ने प्‍लान तैयार किया है।

इस प्‍लान में इस बार 11 लोकसभा सीटों पर वर्तमान सांसदों के टिकट कट सकते हैं, इसके अलावा 16 सीटों पर बीजेपी नए चेहरों को मौका देना चाहती है।

इसको लेकर संगठन स्‍तर पर चर्चा तेज हो गई है।

एमपी में सभी 29 सीटों पर प्रचंड जीत हासिल करने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर (MP Politics News) बीजेपी केंद्रीय चुनाव समिति द्वारा पार्टी की गाइडलाइन के अनुरूप टिकट बांटने की तैयारी शुरू कर दी है।

इस गाइडलाइन के अनुरूप फरवरी में इसे अंतिम रूप दिया जा सकता है। इसके साथ ही एमपी में लोकसभा चुनाव में उम्‍मीदवारों की पहली लिस्‍ट भी फरवरी के पहले सप्‍ताह में जारी किए जाने की संभावना हैं।

इन सांसदों को नहीं मिलेगा टिकट

कमजोर परफॉर्मेंस वाले सांसदों के टिकट कटने को लेकर बीजेपी संगठन में चर्चाएं तेज हो गई हैं। उन्‍हें इस बार लोकसभा चुनाव में टिकट नहीं दिया जाएगा।

इस संबंध में (MP Politics News) बीजेपी के एक वरिष्‍ठ नेता ने बताया भारतीय जनता पार्टी इस बार लोकसभा चुनाव में अलग प्‍लान के तहत उतरेगी। इस बार उन सांसदों के टिकट काटने की तैयारी चल रही है, जिनका परफॉर्मेंस कमजोर है।

इसके साथ ही जो नेता तीन या उससे ज्‍यादा बार सांसद रह चुके हैं, उन्‍हें इस बार मौका दिए जाने की संभावना कम ही है। (MP Politics News) बीजेपी सूत्रों के अनुसार पार्टी ने एमपी के लिए जो क्राइटेरिया तैयार किया है।

उसके अनुरूप मध्‍य प्रदेश के वर्तमान 11 सांसदों का टिकट काटा जा सकता है। बता दें इनमें पांच सांसद हाल ही में हुए विधानसभा चुनाव में विधायक बन चुके हैं।

बीजेपी इस बार एमपी में 16 नए चेहरों को मौका दे सकती है।

विधानसभा की तर्ज पर लोकसभा चुनाव फतह की तैयारी

एमपी में (MP Politics News) बीजेपी ने विधानसभा 2023 में प्रदेश की 230 सीटों पर लिस्‍टवार उम्‍मीदवारों की घोषणा की थी।

जिसमें सबसे पहले उन सीटों को चिन्हित किया गया था, जहां पर वर्ष 2018 में कांग्रेस के विधायक जीतकर आए थे। इसके बाद उन सीटों को चिन्हित किया था जहां बीजेपी विधायक वर्ष 2018 में कम अंतर से जीते थे।

इसके बाद उन सीटों पर भी मंथन किया गया था जहां, पर वर्ष 2018 में बने विधायकों का 2023 के चुनाव में विरोध हो रहा था। इसके साथ ही केंद्रीय मंत्रियों और सांसदों को भी चुनाव मैदान में उतारकर एमपी में नया प्रयोग किया और इसी प्‍लान के तहत बीजेपी ने विधानसभा चुनाव 2023 में प्रचंड जीत हासिल की।

इसी प्‍लान के तहत (MP Politics News) बीजेपी लोकसभा चुनाव में भी प्रत्याशियों की पहली लिस्ट फरवरी में ही जारी कर सकती है।

उन सीटों पर प्रत्याशियों के नाम का ऐलान हो सकता है, जो कमजोर हैं या फिर हारी हुई सीट हैं।

 

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button