देश

Ram Mandir: करीब 3 लाख श्रद्धालुओं ने किए रामलला के दर्शन, अब भी लंबी लाइन, सुरक्षा के कड़े इंतजाम

देश भर के भक्तों के लिए एक ऐतिहासिक क्षण में, अयोध्या में नव-पवित्र राम मंदिर के दरवाजे आज, 23 जनवरी को जनता के लिए खोल दिए गए हैं। भव्य उद्घाटन सोमवार को हुए एक विस्तृत ‘प्राण प्रतिष्ठा’ समारोह के बाद हुआ, जो उपस्थित प्रमुख व्यक्तियों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी शामिल थे। आज करीब 2.5 लाख से 3 लाख श्रद्धालुओं ने अयोध्या में रामलला के दर्शन किये हैं। इतनी ही संख्या में भक्त दर्शन का इंतजार कर रहे हैं और स्थानीय प्रशासन भक्तों को निरंतर दर्शन प्रदान करने के लिए सभी व्यवस्थाएं कर रहा है। स्थिति नियंत्रण में है।

अयोध्या राम मंदिर में बड़ी संख्या में भक्तों की आमद के साथ, यूपी के प्रमुख सचिव, गृह, संजय प्रसाद और विशेष डीजी कानून और व्यवस्था, प्रशांत कुमार भक्तों की व्यवस्थित आवाजाही की निगरानी के लिए खुद मंदिर के ‘गर्भ गृह’ के अंदर मौजूद हैं। लखनऊ जोन के एडीजी पीयूष मोर्डिया ने आगंतुकों से फोटो खींचकर और उन्हें सोशल मीडिया पर पोस्ट करके अनावश्यक देरी से बचने का आग्रह किया। उन्होंने जनता से पुलिस दिशानिर्देशों का पालन करने और भीड़ नियंत्रण उपायों में सहयोग करने की अपील की।

 

मुख्य पुजारी आचार्य सत्येन्द्र दास ने कहा कि यह संभावना नहीं है कि हर कोई नई राम लला की मूर्ति का ‘दर्शन’ कर पाएगा क्योंकि मंदिर शहर में मंगलवार को लाखों भक्त पूजा करने के लिए आए थे। उन्होंने कहा कि आज यहां इतनी भीड़ उमड़ी है कि हर कोई आज दर्शन नहीं कर पाएगा और यही भीड़ कल और अगले कुछ दिनों तक देखने को मिलेगी। जबकि राम जन्मभूमि मंदिर के द्वार पर भक्तों की भारी भीड़ उमड़ी हुई थी, आचार्य सत्येन्द्र दास ने कहा कि ऐसा लगता है कि मंदिर शहर ‘त्रेता युग’ के समय में वापस चला गया था जब भगवान राम रहते थे।

साथ ही पंच कोसी परिक्रमा पथ के पास वाहनों की आवाजाही अस्थायी तौर पर रोक दी गई है। अयोध्या आध्यात्मिक माहौल में डूबी हुई है। ठंड के मौसम ने भक्तों के उच्च उत्साह को कम नहीं किया। हवा ‘जय श्री राम’ और राम भजनों से गूंज उठी, जबकि भोपाल के लोक नर्तकों और एक धार्मिक मंडली ने ‘पालकी यात्रा’ के साथ जीवंत माहौल बना दिया। उत्तर प्रदेश प्रांतीय सशस्त्र कांस्टेबुलरी (पीएसी) बैंड ने अयोध्या की सड़कों पर देशभक्ति की धुनें बजाकर इस खुशी के अवसर में योगदान दिया। जैसे ही शाम ढली, निवासियों ने भगवान राम की घर वापसी के लिए दिवाली के त्योहार की याद दिलाते हुए अपने घरों के बाहर दीये जलाए और रात का आकाश आतिशबाजी की चमक से जगमगा उठा।

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button