देश

दिल्ली में गोकुलपुरी मेट्रो स्टेशन का एक हिस्सा ढहा, एक की मौत; अधिकारियों पर गिरी गाज

नई दिल्ली। राजधानी दिल्ली में एक मेट्रो स्टेशन पर एक बड़ा हादसा हो गया। उत्तर-पूर्वी दिल्ली में पिंक लाइन पर गोकुलपुरी मेट्रो स्टेशन का एक हिस्सा ढह गया, जिससे पूरे इलाके में हड़कंप मच गया है। डीएफएस कर्मचारियों ने एक व्यक्ति को मलबे से बाहर निकाला और नजदीकी अस्पताल पहुंचाया है। मलबे में दबने से 53 वर्षीय एक व्यक्ति की मौत हो गई। कुछ घायलों को डीएफएस यूनिट के आने से पहले ही आम लोगों द्वारा अस्पताल भेज दिया गया।

घायलों को भी मिलेगी सहायता राशि

दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (डीएमआरसी) ने मृतक के परिजनों के लिए 25 लाख रुपये की अनुग्रह राशि की घोषणा की है। इस घटना में स्टेशन के प्लेटफॉर्म की दीवार (पूर्वी तरफ) का एक हिस्सा सड़क पर गिर गया और इस दौरान व्यक्ति अपने स्कूटर पर सवार था। पुलिस ने मृतक की पहचान पास के करावल नगर इलाके की शहीद भगत सिंह कॉलोनी के रहने वाले विनोद कुमार के रूप में की है। डीएमआरसी ने आधिकारिक बयान में बताया कि गंभीर रूप से घायलों के लिए 5 लाख रुपए और मामूली रूप से घायलों को एक लाख रुपये की सहायता राशि दी जाएगी।

दो अधिकारियों को किया निलंबित

इस दुर्घटना के बाद दो अधिकारियों को भी निलंबित कर दिया गया है। बयान में कहा गया, “डीएमआरसी के दो अधिकारियों यानी एक प्रबंधक और सिविल विभाग के एक कनिष्ठ अभियंता को तत्काल रूप से निलंबित कर दिया गया है।” इसमें कहा गया है कि डीएमआरसी इस घटना की वजह बनी परिस्थितियों की जांच करेगी, ताकि भविष्य में ऐसी दुर्भाग्यपूर्ण घटनाओं को रोकने के लिए आवश्यक उपाय किए जा सकें।

क्या है पूरा घटनाक्रम

पुलिस के मुताबिक, घटना में चार और लोग घायल हुए हैं जिनका दिलशाद गार्डन के जीटीबी अस्पताल में इलाज चल रहा है। मलबे की चपेट में दो बाइक और दो स्कूटर क्षतिग्रस्त हो गए। पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि यह घटना सुबह 11 बजे हुई जब प्लेटफॉर्म की दीवार (पूर्वी तरफ) का एक हिस्सा नीचे सड़क पर गिर गया। वहीं, दीवार का कुछ हिस्सा अभी भी लटका हुआ है। दिल्ली मेट्रो की पिंक लाइन मजलिस पार्क और शिव विहार मेट्रो स्टेशन के बीच चलती है। पुलिस उपायुक्त (उत्तरपूर्वी दिल्ली) जॉय तिर्के ने कहा कि गोकुलपुरी पुलिस थाने के मेट्रो स्टेशन के बगल में होने से थाना प्रभारी सहित अन्य कर्मचारी तुरंत मौके पर पहुंचे। तिर्के ने कहा, ”घटना में चार लोग घायल हो गए। पुलिसकर्मियों ने स्थानीय लोगों और अग्निशमन विभाग के अधिकारियों की मदद से उन्हें मलबे से बाहर निकाला और जीटीबी अस्पताल पहुंचाया।” उन्होंने कहा कि स्लैब के साथ करीब 40-50 मीटर लंबी दीवार ढह गई है।

घटनास्थल की घेराबंदी कर किया बंद

दिल्ली अग्निशमन सेवा विभाग (डीएफएस) के अधिकारी ने बताया कि इस घटना की सूचना सुबह 11 बजकर 10 मिनट पर मिली, जिसके बाद विभाग के चार वाहनों को तुरंत तैनात किया गया। सहायक मंडल अधिकारी (डीएफएस) सी.एल. मीणा ने कहा कि दो लोगों को दिल्ली पुलिस ने बचाया जबकि अन्य दो को अग्निशमन अधिकारियों ने बाहर निकाला। उन्होंने कहा कि स्लैब के लटकते हिस्से को हटाए जाने तक घटनास्थल की घेराबंदी कर दी गई है। एक पुलिस अधिकारी ने कहा कि मेट्रो स्टेशन को फिलहाल बंद कर दिया गया है। मरम्मत कार्य शुरू करने से पहले विशेषज्ञों की टीम द्वारा निरीक्षण किया जाएगा। पुलिस ने कहा कि इस मामले में संबंधित धाराओं के तहत मामला दर्ज किया जाएगा।

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button