देश

कानून का नहीं हुआ सम्मान, चंदा कोचर और उनके पति की गिरफ्तारी पर बम्बई HC ने CBI क्यों लगाई फटकार

बॉम्बे हाई कोर्ट ने कहा कि ऋण धोखाधड़ी मामले में केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) द्वारा दिसंबर 2022 में आईसीआईसीआई बैंक की पूर्व एमडी चंदा कोचर और उनके पति दीपक कोचर की गिरफ्तारी शक्ति का दुरुपयोग  क्योंकि यह आवेदन मन का और कानून के उचित सम्मान के बिना किया गया था। चंदा और दीपक कोचर को वीडियोकॉन-आईसीआईसीआई बैंक ऋण धोखाधड़ी मामले में 23 दिसंबर, 2022 को गिरफ्तार किया गया था।  उपलब्ध कराए गए एक आदेश में उच्च न्यायालय ने कहा कि बिना दिमाग लगाए और कानून का उचित सम्मान किए बिना इस तरह की नियमित गिरफ्तारी शक्ति का दुरुपयोग है। इसमें यह भी कहा गया कि सीबीआई परिस्थितियों या सहायक सामग्री के अस्तित्व को प्रदर्शित करने में असमर्थ रही जिसके आधार पर उसने जोड़े को गिरफ्तार किया।

अदालत ने कहा कि परिस्थितियों का अभाव गिरफ्तारी को अवैध बनाता है। बॉम्बे हाई कोर्ट ने भी सीबीआई की इस दलील को मानने से इनकार कर दिया कि कोचर जांच के दौरान सहयोग नहीं कर रहे थे। उन्होंने कहा कि चुप रहने का अधिकार भारतीय संविधान के अनुच्छेद 20(3) से आता है, जो आरोपी को आत्म-दोषारोपण के खिलाफ अधिकार देता है। यह कहना पर्याप्त है कि चुप रहने के अधिकार का प्रयोग असहयोग के बराबर नहीं किया जा सकता।

नवीनतम घटनाक्रम अदालत द्वारा चंदा कोचर को अंतरिम जमानत देने वाले एक खंडपीठ द्वारा पारित आदेश की पुष्टि करने के दो सप्ताह से अधिक समय बाद आया है। अंतरिम उपाय के रूप में, बॉम्बे हाई कोर्ट ने कोचर को इस आधार पर अंतरिम जमानत दे दी थी कि प्रथम दृष्टया अवैध गिरफ्तारी का मामला बनता है। सीबीआई ने चंदा कोचर, जो 2009 से 2018 तक आईसीआईसीआई बैंक की सीईओ और एमडी थीं, दीपक कोचर और वीडियोकॉन के प्रमुख वेणुगूलाल धूत के साथ-साथ कंपनियों – न्यूपावर रिन्यूएबल्स (एनआरएल), सुप्रीम एनर्जी, वीडियोकॉन इंटरनेशनल इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड और वीडियोकॉन इंडस्ट्रीज – को भी नामित किया है।

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button