देश

22 करोड़ 60 लाख रुपये की लागत से सीहोर रेलवे स्टेशन का होगा पुनर्विकास, सीएम मोहन यादव होंगे शामिल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारतीय रेलवे के 41 हजार करोड़ रुपये की अनेक रेल परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास करेंगे। इसमें अमृत भारत रेलवे स्टेशन योजना के अंतर्गत 554 रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास एवं 1500 रोड ओवरब्रिज, अंडरपास का लोकार्पण एवं शिलान्यास करेंगे।

सीहोर रेलवे स्टेशन का 22 करोड़ 60 लाख रुपये की लागत से पुनर्विकास किया जाएगा। पुनर्विकास के अंतर्गत सरक्यूलेटिंग एरिया, पार्किंग, स्टेशन बिल्डिंग और साइनेज के कार्यों को अपग्रेडिंग किया जाएगा। प्लेटफार्म नंबर-1 व 2 कवरशेड बनेगी। क्राउड हैडलिंग एरिया का विकास कार्य किया जाएगा। प्लेटफार्म नंबर-1 को ऊंचा कर बढ़ाया जाएगा तथा प्लेटफार्म नंबर 2 को ऊंचा किया जाएगा। मॉड्यूलर टॉयलेट की व्यवस्था की जाएगी। बारह मीटर चौड़े फुट ओवर ब्रिज के साथ रूफ प्लाजा का कार्य किया जाएगा।

पश्चिम रेलवे के अपर मंडल रेल प्रबंधक अशफाक अहमद तथा पश्चिम रेलवे के जनसंपर्क अधिकारी खेमराज मीणा ने जानकारी दी कि भारतीय रेल आधुनिकीकरण की दिशा में और भारत सरकार के न्यू इंडिया के सपने को साकार करने की दिशा में तेजी से आगे बढ़ रही है। देश भर में रेलवे स्टेशनों को विश्व स्तरीय प्रतिष्ठानों के रूप में विकसित करने का कार्य तेजी से किया जा रहा है। इस क्रम में तीन स्टेशनों पर कार्य पूर्ण हो गया है। इनमें गुजरात का गांधीनगर कैपिटल स्टेशन, मध्यप्रदेश का रानी कमलापति स्टेशन और कर्नाटक के बेंगलुरु का सरएम विश्वेश्वरैया टर्मिनल स्टेशन शामिल है। ये स्टेशन आधुनिक भारत की भव्य तस्वीर प्रस्तुत करते हैं। इन स्टेशनों पर यात्रियों के लिए अत्याधुनिक सुविधाएं विकसित की गई है।

इस कार्यक्रम के तहत रतलाम मंडल के 11 स्टेशनों इंदौर, उज्जैन, सीहोर, शुजालपुर, मक्सी, नागदा, खाचरोद, नीमच, मंदसौर, दाहोद, लिमखेड़ा सहित दो रोड अंडरब्रिज का शिलान्यास एवं दो नवनिर्मित रोड अंडरब्रिज को राष्ट्र को समर्पण किया जाएगा। एक ऐतिहासिक पहल के अंतर्गत प्रधानमंत्री ने छह अगस्त, 2023 को देश भर में 508 रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास की आधारशिला रखीI

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button