लाइफ स्टाइल

एक्सरसाइज करने के बाद खालें ये एक मुट्ठी चीज, मिलेगा 4 गुना फायदा

एक नए शोध में पाया गया है कि बादाम (Almond) खाने से कसरत के बाद होने वाले मांसपेशियों के दर्द को कम किया जा सकता है और शारीरिक प्रदर्शन को भी सुधारा जा सकता है। इस शोध में हल्के मोटे और कभी-कभी व्यायाम करने वाले लोगों को शामिल किया गया था, जो पेशेवर एथलीट नहीं थे।

शोधकर्ताओं का कहना है कि “हमारा शोध बताता है कि बादाम (Almond) को हल्के-फुल्के व्यायाम करने वाले लोग कसरत के बाद जल्दी ठीक होने के लिए खा सकते हैं। बादाम में प्रोटीन, अच्छे फैट और विटामिन ई जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो इन्हें फिटनेस के लिए एक आदर्श भोजन बनाते हैं।”
शोध में 25 हल्के मोटे मध्यम आयु के पुरुषों और महिलाओं को शामिल किया गया था। इन्हें 8 हफ्तों तक रोजाना 57 ग्राम बादाम खाने के लिए दिए गए। बाद में इन लोगों को 30 मिनट तक ट्रेडमिल पर दौड़ाया गया। शोधकर्ताओं ने पाया कि बादाम (Almond) खाने वालों में कूदने जैसे शक्तिशाली व्यायाम के दौरान होने वाला मांसपेशियों का दर्द लगभग 25% कम हो गया।

अच्छा आहार सेहत के लिए जरूरी

शोधकर्ताओं का कहना है कि नियमित व्यायाम करना आसान नहीं है, इसलिए लोगों को सक्रिय रहने में मदद करने के लिए आहार संबंधी रणनीतियां खोजना जन स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है। “मांसपेशियों के दर्द में 72 घंटे की रिकवरी अवधि के दौरान 25% की कमी इस बात पर जोर देती है कि सामान्य स्वास्थ्य और फिटनेस को बढ़ावा देने के लिए संतुलित आहार में बादाम जैसे पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थों को शामिल करना कितना महत्वपूर्ण है।”

बादाम पोषण का खजाना Almonds are a treasure trove of nutrition.

बादाम (Almond) पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, जो आपके पूरे स्वास्थ्य और तंदुरुस्ती को बढ़ावा देते हैं। मोनोअनसैचुरेटेड फैट से भरपूर बादाम एलडीएल कोलेस्ट्रॉल (Ldl cholesterol) के स्तर को कम करने और हृदय रोग के खतरे को कम करने में मदद करते हैं। वे विटामिन ई (Vitamin E) का एक उत्कृष्ट स्रोत हैं, जो एक एंटीऑक्सीडेंट है जो कोशिकाओं को ऑक्सीडेटिव क्षति से बचाता है और त्वचा के स्वास्थ्य का समर्थन करता है।

बादाम में मैग्नीशियम सहित कई खनिज भी होते हैं, जो हड्डियों के स्वास्थ्य और मांसपेशियों के कार्य में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, और मैंगनीज, जो चयापचय और हड्डियों के निर्माण के लिए आवश्यक है। इसके अतिरिक्त, बादाम प्रोटीन और फाइबर (Protein and Fiber) का एक अच्छा स्रोत हैं, जो उन्हें एक संतोषजनक और पौष्टिक नाश्ता विकल्प बनाते हैं।

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button