देश

Sandeshkhali case: बंगाल में लगेगा राष्ट्रपति शासन? NSW ने सौंपी रिपोर्ट

राष्ट्रीय महिला आयोग (एनसीडब्ल्यू) ने संदेशखाली घटना के संबंध में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को एक रिपोर्ट सौंपी है, जिसमें राष्ट्रपति शासन लगाने, संदेशखाली पुलिस स्टेशन में तैनात पुलिस कर्मियों को बदलने, खुफिया जानकारी एकत्र करने वाले तंत्र को मजबूत करने और पीड़ितों के लिए सहायता सेवाएं स्थापित करने सहित कई सिफारिशें की गई हैं। एनसीडब्ल्यू की अध्यक्ष रेखा शर्मा ने राष्ट्रपति मुर्मू से मुलाकात की और पिछले महीने इस क्षेत्र पर आयोग की तथ्यान्वेषी टीम की प्रतिक्रिया के आधार पर अपनी रिपोर्ट सौंपी। रिपोर्ट में पश्चिम बंगाल के बशीरहाट जिले में विशेषकर तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) पार्टी कार्यालय के परिसर में महिलाओं के खिलाफ की गई हिंसा के जघन्य कृत्यों का विवरण दिया गया है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि शेख शाहजहां और उनके सहयोगियों पर महिलाओं को गैरकानूनी तरीके से कैद करने, उनके साथ बलात्कार, छेड़छाड़ और शारीरिक शोषण करने का आरोप है। एनसीडब्ल्यू ने आरोप लगाया, “शेख शाहजहां के ज्ञात आपराधिक रिकॉर्ड और उनके खिलाफ कई शिकायतों के बावजूद, आरोपियों के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की गई। शाहजहाँ को राज्य पुलिस ने 29 फरवरी को गिरफ्तार किया था जिसके बाद टीएमसी ने उन्हें छह साल के लिए पार्टी से निलंबित कर दिया था।

 

रिपोर्ट में कहा गया कि एनसीडब्ल्यू की रिपोर्ट में कहा गया है कि इन घटनाओं की जांच के लिए एनसीडब्ल्यू द्वारा शर्मा की अध्यक्षता में एक जांच समिति (आईसी) की स्थापना की गई थी। संदेशखाली का दौरा करने पर, आईसी को शारीरिक और यौन शोषण, भूमि संबंधी आरोपों और परिवार के पुरुष सदस्यों की गलत गिरफ्तारी की कई शिकायतें मिलीं। हालाँकि, जिला मजिस्ट्रेट और पुलिस अधीक्षक सहित स्थानीय अधिकारियों से मिलने के उनके प्रयासों को लापरवाही और उदासीनता मिली।

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button