ज्योतिष

धन प्राप्ति के लिए शुक्रवार के दिन जरूर करने चाहिए ये उपाय, मां लक्ष्मी बरसाएंगी कृपा

हिंदू धर्म में मां लक्ष्मी को धन की देवी कहा गया है और मां लक्ष्मी की कृपा होने पर कभी धन-दौलत व सुख-समृद्धि होती है. इसलिए मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए लोग शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी का पूजन करते हैं क्योंकि सनातन धर्म में शुक्रवार का दिन मां लक्ष्मी को समर्पित है. इस दिन व्रत-उपवास रखने का विधान है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार यदि इस दिन पूजा-पाठ करने के साथ ही ज्योतिष शास्त्र में बताए गए कुछ उपाय भी जरूर अपनाने चाहिए. आइए जानते हैं शुक्रवार के दिन अपनाए जाने वाले अचूक उपायों के बारे में जो धन प्राप्ति के नए रास्ते खोल सकते हैं.

धन प्राप्ति के लिए अपनाएं ये उपाय

  • ज्योतिष शास्त्र के अनुसार जिस व्यक्ति पर मां लक्ष्मी की कृपा होती है उसे कभी धन की कमी नहीं होती. ऐसे में शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी की पूजा करते समय उन्हें कमल का फूल अर्पित करना चाहिए. धर्म शास्त्रों के अनुसार मां लक्ष्मी को कमल का फूल प्रिय है.
  • मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए उनकी पूजा करते समय सफेद रंग के वस्त्र पहनना शुभ माना जाता है. ऐसा करने मां प्रसन्न होकर अपनी कृपा बरसाते हैं.
  • अगर आपकी कुंडली में ग्रह दोष है तो शुक्रवार के दिन मां दुर्गा का पूजन अवश्य करें. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार शुक्रवार के दिन नीम के पेड़ में जल अर्पित करना चाहिए क्योंकि नीम के पेड़ में मां दुर्गा का वास माना गया है. यह उपाय अपनाने से कुंडली में मौजूद ग्रह दोष दूर होते हैं.
  • कई बार किसी कार्य में बार-बार अड़चन उत्पन्न होती है तो काम बनते-बनते बिगड़ जाते हैं तो शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी का पूजन करें और फिर इसके बाद काली चीटियों को आटा व चीनी खिलाएं. इससे आपके सभी संकट दूर होंगे और धन लाभ के भी रास्ते खुलेंगे.
  • जीवन में हर व्यक्ति धनवान बनना चाहता है और इसके लिए दिन-रात मेहनत भी करता है. लेकिन मेहनत के बाद कई बार आर्थिक संकटों से जूझना पड़ता है तो उसे शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी की पूजा करने के बाद लक्ष्मी नारायण पाठ करें. इसके बाद मां लक्ष्मी को खीर का भोग लगाएं. इससे आर्थिक संकट दूर होगा.
  • ज्योतिष शास्त्र के अनुसार यदि सुहागिन महिलाएं शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी को सुहाग का सामान अर्पित करें तो उन्हें अखंड सौभाग्य का आशीर्वाद प्राप्त होता है. सुहाग की सामग्री में चूड़ी, बिंदी, मेहंदी और लाल चुनरी शामिल हैं.

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button