देश

National Creators Award: नेशनल क्रिएटर्स अवॉर्ड कार्यक्रम में PM मोदी ने कई हस्तियों को किया सम्मानित

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज पहले नेशनल क्रिएटर्स अवॉर्ड से कई युवा हस्तियों को सम्मानित किया। भारत मंडपम में आयोजित इस कार्यक्रम में पीएम मोदी ने कथा वाचक जया किशोरी को सामाजिक परिवर्तन के लिए सर्वश्रेष्ठ रचनाकार का पुरस्कार देकर सम्मानित किया।

वहीं लोकगायिका मैथली ठाकुर को सांस्कृतिक, कविता सिंह (कबिताज़ किचन) को खाद्य, मल्हार कलांबे को स्वच्छता, अमन गुप्ता को वर्ष के सेलिब्रिटी निर्माता, आर जे. रौनक को ‘सर्वश्रेष्ठ रचनात्मक रचनाकार पुरुष’ पुरस्कार से सम्मानित किया।

इस दौरान मल्हार कलांबे प्रधानमंत्री मोदी से कहते हैं, “पिछले साल आपने अंकित बैयनपुरिया के साथ स्वच्छ भारत अभियान में हिस्सा लिया था। मेरी भी इच्छा है कि कभी आपके साथ सफाई अभियान में हिस्सा बनूं। इस पर पीएम मोदी मुस्कुराते हुए कहते हैं कि आपको जरूर मौका मिलेगा। हर प्रकार की सफाई में काम आ सकता है, इस चुनाव में भी सफाई होने वाली है।”

पीएम मोदी की ये बात सुनकर वहां मौजूद सभी क्रिएटर्स जोर-जोर से तालियां बजाने लगे। इस दौरान पीएम मोदी ने क्रिएटर्स को संबोधित करते हुए कहा, “आज एक और संयोग है कि ये पहला नेशनल क्रिएटर्स अवॉर्ड महाशिवरात्रि के शुभ दिन पर आयोजित हो रहा है और मेरे काशी में तो शिव जी के बिना कुछ नहीं चलता है।

भगवान शिव भाषा, कला और क्रिएटिविटी के जनक माने गए हैं। हमारे शिव नटराज हैं। शिव के डमरू से माहेश्वर सूत्र प्रकट हुए हैं। शिव का तांडवलय सृजन की नींव रखता है।

महाशिवरात्रि के दिन यह आयोजित अपने आप में एक सुखद संयोग है और मैं आपको और सभी देशवासियों को महाशिवरात्रि की बहुत-बहुत शुभकामनाएं देता हूं।”

उन्होंने कहा कि जब समय बदलता है, जब नए युग की शुरुआत होती है तो उसके साथ कदम से कदम मिलाना, ये देश का दायित्व होता है।

आज भारत मंडपम में देश अपने उस दायित्व को पूरा कर रहा है। नेशनल क्रिएटर्स अवॉर्ड…ये आयोजन नए दौर को समय से पहले पहचान देने का आयोजन है।

पीएम मोदी ने कहा, ”आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस भी है। आज जो अवॉर्ड मिले हैं उनमें भी बहुत सारी बेटियां मैदान मार गई हैं।

उनको भी बधाई देता हूं। मैं देश की सभी महिलाओं, बहन-बेटियों को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस की बधाई देता हूं और आज गैस सिलेंडर के दाम भी 100 रुपए कम हुए हैं।”

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button