दुनिया

बंगलादेश ने 24 ब्लॉकों में तेल, गैस के लिए अंतर्राष्ट्रीय अन्वेषण बोली की घोषणा की

ढाका। बंगलादेश ने सोमवार को देश में ऊर्जा उत्पादन (energy production) में वृद्धि करने के लिए एक नए उत्पादन साझा अनुबंध (PSC) के अंतर्गत बंगाल की खाड़ी (Bay of Bengal) में 24 ब्लॉकों में तेल एवं प्राकृतिक गैस (oil and natural gas) की खोज के लिए एक अंतरराष्ट्रीय बोली की घोषणा की। सरकारी तेल, गैस और खनिज निगम की वेबसाइट पर और कई राष्ट्रीय समाचारपत्रों में यह नोटिस प्रकाशित किया गया है। इसके अलावा ढाका स्थित विदेशी दूतावासों को पत्र भेजकर उन्हें इस बोली की जानकारी दी गई है।
यह बोली 55 अंतरराष्ट्रीय कंपनियों (international companies) की भागीदारी के लिए खुली है। आठ वर्षों में पहली बार, यह बोली तेल एवं गैस की खोज के लिए नौ उथले समुद्री ब्लॉकों और 15 गहरे समुद्र ब्लॉकों तक फैला हुआ है, क्योंकि बंगलादेश ने 2012 में भारत के साथ और 2014 में म्यांमार के साथ समुद्री विवादों का समाधान कर लिया था।

बंगलादेश में, अपतटीय तेल एवं गैस की खोज के लिए अंतिम निविदा 2016 में बुलाई गई थी। हालांकि 2019 में एक नए पीएससी पर हस्ताक्षर किया था, लेकिन कोई निविदा नहीं बुलाई गई थी। लगभग चार वर्षों के बाद वहां की कैबिनेट ने जुलाई 2023 में नई पीएससी को मंजूरी दी थी।

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button