देश

ससुर सरकारी नौकर या पेंशनर्स…तो बहू को 1500 रुपये नहीं देगी हिमाचल की सुक्खू सरकार, जानें कौन हैं पात्र?

शिमला. हिमाचल प्रदेश में सरकार ने महिलाओं को 1500-1500 रुपये देने का ऐलान किया है अब सरकार की तरफ से इसकी आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी कर दी गई है. सरकार की तरफ से नोटिफिकेशन में साफ-साफ लिखा गया है कि किन-किन महिलाओं को हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) में 1500 रुपये नहीं मिलेंगे. योजना के तहत, करीब 5 लाख के अधिक महिलाओं को यह राशि मिलेगी. जबकि हिमाचल प्रदेश में आधी आबादी महिलाओं की है. अहम बात है कि 18 साल से ऊपर (59 साल तक) की महिलाओं को ही सरकार अगले माह अप्रैल महीने से योजना के तहत राशि देने जा रही है.

जानकारी के अनुसार, कांग्रेस की सुक्खू सरकार ने योजना को ‘इंदिरा गांधी प्यारी बहना सम्मान निधि’ नाम दिया है. नोटिफिकेशन में लिखा गया है कि यदि महिला का परिवार का कोई भी सदस्य केंद्र और राज्य सरकार का कर्मचारी है तो उसे योजना लाभ नहीं मिलेगा. इसके अलावा, पेंशनर, अनुबंध, आउटसोर्स, दैनिक वेतनभोगी, अंशकालिक वर्ग, भूतपूर्व सैनिक और सैनिक विधवा, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता-सहायिका, आशा वर्कर, मिड-डे मील, मल्टी टास्क वर्कर, पेंशनभोगी, पंचायती राज, शहरी स्थानीय निकायों के कर्मचारियों को 1500 रुपये नहीं मिलेंगे. यदि इस कैटेगिरी में कोई भी महिला आएगो तो रुपये नहीं मिलेंगे.

इसके अलावा, टैक्स देने वाले परिवारों को भी 1500 रुपये नहीं मिलेंगे. योजना के तहत अब किसी भी महिला का भाई, पति, ससुर और सास ऊपर दी गई कैटेगिरी में आते हैं तो उन्हें योजना का फायदा नहीं मिलेगा.

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button