लाइफ स्टाइल

बेहतर स्वास्थ्य के लिए अच्छी नींद लेना बहुत जरूरी, अपनाएं ये 5 तरीके

कई कारक रात की अच्छी नींद (Good sleep) में बाधा डाल सकते हैं. काम का स्ट्रेस, पारिवारिक जिम्मेदारियां, मोबाइल-टीवी (mobile-tv) का अधिक यूज और कई बीमारियों (diseases) तक नींद को प्रभावित करती है. हो सकता है कि आप उन कारकों को कंट्रोल ना कर पाएं जो आपकी नींद में बाधा डालते हैं लेकिन आप कुछ ऐसी आदतें जरूरत डाल सकते हैं जो नींद को कंट्रोल कर सकते हैं.

साफ बिस्तर
नेशनल स्लीप फाउंडेशन के एक रिव्यू के मुताबिक, जो लोग प्रतिदिन अपना बिस्तर को साफ करते हैं, उनकी गहरी नींद सोने की संभावना 19 प्रतिशत अधिक होती है और उनकी हेल्थ भी अच्छी रहती है. वहीं अमेरिका में सेंट लॉरेंस यूनिवर्सिटी के रिसर्चर्स ने भी पाया कि गंदे कमरे में सोने से एंग्जाइटी बढ़ती है.

साफ चादर
जब आपके बिस्तर की बात आती है तो आपको कम से कम हर हफ्ते में तकिया और चादर के कवर को धोने की जरूरत है. हालांकि, यदि आपको अस्थमा, एक्जिमा या धूल-मिट्टी से एलर्जी है तो इसका खास ख्याल रखें. इससे नींद अच्छी आएगी.

मोबाइल ना चलाएं
रिसर्च बताती हैं कि सोने के पहले ब्लू लाइट के संपर्क में आने से आपकी नींद डिस्टर्ब होती है. इसलिए सोने से करीब एक से डेढ़ घंटे पहले तक मोबाइल, लैपटॉप से दूर रहें.

दिन में कम सोएं
दिन में लंबी झपकी रात की नींद में बाधा डाल सकती है इसलिए अगर दिन में आलस या नींद आए तो एक घंटे से अधिक ना सोएं. हालांकि, यदि आप रात में काम करते हैं तो आपको अपनी नींद पूरी करने के लिए एक दिन पहले सोना होगा.

फिजिकल एक्टिविटी बढ़ाएं
रोजाना फिजिकल एक्टिविटी करने से बेहतर नींद को बढ़ावा मिल सकता है. लेकिन ध्यान रखें सोने के ठीक पहले हैवी एक्टिवटी करने से बचें.

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button