दुनिया

Coronal Hole: सूरज में हुआ विशालकाय गड्डा, जिसमें समा सकती है 60 पृथ्वी, धरती को हो सकता है ये नुकसान

नई दिल्ली: 

Coronal Hole in the Sun: सूर्य के बिन पृथ्वी ही नहीं बल्कि ब्रह्मांड की कल्पना भी नहीं की जा सकती. ऐसे में अगर हमारा सूरज टूट कर बिखर जाए तो इंसान समेत दुनिया के हर जीव का अस्तित्व समाप्त हो जाएगा. इसीलिए दुनियाभर के वैज्ञानिक दूसरे ग्रहों पर जीवन की खोज के साथ-साथ सूर्य के रहस्यों को जानने की भी कोशिश कर रहे हैं. इसी बीच अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने सूर्य को लेकर की जा रही एक स्टडी के बारे में चौंकाने वाली जानकारी दी है. नासा ने दावा किया है कि सूरज की सतह में करीब 8 किमी लंबा गड्ढा हो गया है. ऐसा माना जा रहा है कि इस गड्डे में एक दो नहीं बल्कि 60 पृथ्वियां समा सकती हैं.

नासा ने सूरज में हुए इस गड्डे को ‘कोरोनल होल’ नाम दिया है. खगोलशास्त्रियों का मानना है कि इस कोरोनल होल से सोलर तरंगें हमारी धरती की ओर आ रही हैं. जिसके असर से पृथ्वी तक कई तरह का खतरा मंडरा रहा है. नासा के मुताबिक, सोलर तरंगे पृथ्‍वी के रेडियो और सैटेलाइट कम्युनिकेशन सिस्‍टम को बर्बाद कर सकती हैं.

पृथ्‍वी के लिए कितना खतरनाक है ये गड्ढा?

बता दें कि सूर्य में लगातार गतिविधियों होती रहती हैं. इनमें सनस्पॉट, सौर फ्लेयर्स, कोरोनल मास इजेक्शन और कोरोनल होल जैसी घटनाएं शामिल हैं. ये घटनाएं सूर्य के चुंबकीय क्षेत्र से जुड़ी होती हैं. सनस्पॉट को सूर्य की सतह पर उन ठंडे क्षेत्रों को कहा जाता है जहां चुंबकीय क्षेत्र काफी मजबूत होते हैं. जैसे-जैसे हम सौर अधिकतम के नजदीक बढ़ते हैं वैसे ही वैज्ञानिक भी तीव्र सौर गतिविधि को लेकर तैयारी शुरू कर देते हैं. ऐसा माना जा रहा है कि वर्तमान में सूर्य में हुए कोरोनल होल से धरती को कोई बड़ा खतरा नहीं है. जिसकी वजह ये है कि ये पृथ्वी के चेहरे से दूर की दिशा में आगे बढ़ रहा है.

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button