दुनिया

चो जंग-ताई बने ताइवान के नये प्रधानमंत्री

ताइपे। ताइवान के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति लाई चिंग-ते (newly elected President Lai Ching-te) ने सत्तारूढ़ डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी (DPP) के पूर्व अध्यक्ष चो जंग-ताई (Cho Jung-tai) को बुधवार को देश का नया प्रधानमंत्री (new Prime Minister) नियुक्त किया।

ताइवान में जनवरी में आम चुनाव (general elections) हुआ था, जिसमें स्वतंत्रता-समर्थक उम्मीदवार श्री लाई ने 40.05 प्रतिशत वोट के साथ जीत हासिल की। जो सत्तारूढ़ डीपीपी में भी हैं। सेंट्रल न्यूज एजेंसी (सीएनए) की रिपोर्ट के अनुसार 20 मई को श्री लाई और नवनिर्वाचित उपराष्ट्रपति ह्सियाओ बी-खिम के पदभार ग्रहण करने के बाद श्री चो जंग पदभार ग्रहण करेंगे।

रिपोर्ट में कहा गया है कि 65 वर्षीय राजनेता ने 2019 की शुरुआत से मई 2020 में तत्कालीन ताइवानी नेता त्साई इंग-वेन के द्वीप के प्रमुख के रूप में दूसरे कार्यकाल तक डीपीपी अध्यक्ष के रूप में अपनी सेवा दी थी।

ताइवान 1949 से चीन से स्वतंत्र रूप से शासित है। जबकि चीन इस द्वीप को अपने प्रांत के रूप में देखता है। ताइवान की चुनी हुई सरकार का कहना है कि यह एक स्वायत्त देश है, लेकिन स्वतंत्रता की घोषणा करने से कतराता है। चीन ताइवान के साथ विदेशी राज्यों के किसी भी आधिकारिक संपर्क का विरोध करता है और द्वीप पर चीनी संप्रभुता को निर्विवाद मानता है।

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button