देश

मुख्य सचिवों के सम्मेलन की अध्यक्षता कर रहे हैं PM मोदी, 200 से अधिक नौकरशाह हुए शामिल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रीय राजधानी में राज्यों के साथ साझेदारी में तेजी से और निरंतर आर्थिक विकास हासिल करने पर केंद्रित मुख्य सचिवों के राष्ट्रीय सम्मेलन की अध्यक्षता की। तीन दिवसीय सम्मेलन कल से शुरू हुआ। इस सम्मेलन के पीछे विचार यह है कि केंद्रीय मंत्रालयों और राज्यों के साथ मिलकर काम करने वाले विभागों के माध्यम से सहकारी संघवाद नए भारत के विकास और प्रगति के लिए एक आवश्यक स्तंभ है। इसी दृष्टि को ध्यान में रखते हुए, पीएम मोदी ने इस सम्मेलन की परिकल्पना की, जो पहली बार जून 2022 में धर्मशाला में आयोजित किया गया था।

इस वर्ष, मुख्य सचिवों का राष्ट्रीय सम्मेलन 5 जनवरी से आयोजित किया जा रह है और 7 जनवरी को समाप्त होगा। 200 से अधिक नौकरशाहों में केंद्र सरकार के प्रतिनिधि, मुख्य सचिव और सभी राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों के अन्य वरिष्ठ अधिकारी और डोमेन विशेषज्ञ शामिल हैं। सम्मेलन में भाग लेते हुए, प्रधान मंत्री कार्यालय (पीएमओ) के बयान में कहा गया है। यह कोई अकेला उदाहरण नहीं है जब पीएम मोदी ने भारत की कई जटिल चुनौतियों का जवाब देने के लिए दक्षता और तालमेल लाने के लिए सहकारी संघवाद का लाभ उठाने की कोशिश की है। पिछले 8 वर्षों में, पीएम मोदी ने नीति-निर्माण और कार्यान्वयन की प्रक्रिया को अधिक सहयोगात्मक और परामर्शात्मक बनाने के लिए काम किया है, इस प्रकार भारत को अधिक संघ शासित बनाया है।

बयान में कई अवसरों की सूची है जहां पीएम मोदी ने भारत के संघीय ढांचे को मजबूत करने और केंद्र-राज्य संबंधों को बेहतर बनाने के लिए कदम उठाए हैं। पीएम मोदी द्वारा जनवरी 2018 में एस्पिरेशनल डिस्ट्रिक्ट्स प्रोग्राम की शुरुआत सबसे पिछड़े जिलों के परिवर्तन में तेजी लाने के उद्देश्य से की गई थी। सरकारी कार्यक्रमों और योजनाओं के अभिसरण के माध्यम से देश।

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button