लाइफ स्टाइल

सेहत के लिए बेहद लाभदायक है नारीयल पानी

जब बात हो स्वास्थ्य (Health) की, स्किन की या बालों की समस्या हो नारियल पानी (coconut water) हर बीमारी का सटीक इलाज है। वैसे तो नारियल पानी किसी भी समय पिया जा सकता है, लेकिन सुबह के समय नारियल पानी पीना सबसे अधिक फायदेमंद साबित होता है। सुबह नारियल पानी (coconut water) पीने से आपके शरीर को दिनभर के लिए भरपूर एनर्जी मिलती है। चिलमिलाती धूप होने पर नारियल पानी (coconut water) ना सिर्फ आपको ठंडा और रिलैक्स रखता है, बल्कि आपको कई सारे स्वास्थ्य लाभ भी देता है।

नारियल पानी (coconut water) एक बहुत ही बेहतरीन हार्ट टॉनिक है। यह कोलेस्ट्रॉल और फैट फ्री भी होता है। इसलिए यह दिल से जुड़ी बीमारियों को आपसे दूर रखने में बहुत मददगार है। लगातार नारियल पानी पीने से आपका दिल स्वस्थ रहेगा।अगर आप बढ़े हुए वजन और मोटापे से बहुत ज्यादा परेशान हैं तो हफ्ते में तीन-चार बार नारियल पानी (coconut water) अवश्य पिएं। नारियल पानी फैट-फ्री और लो-कैलरी युक्त पेय होता है।

 

नारियल पानी (coconut water) पोषक तत्वों से भरपूर है। गर्भावस्था के दौरान महिलाओं के लिए नारियल पानी विल्कुल औषधि के समान है।

हाई ब्लड प्रेशर (High blood pressure) को बैलेंस करने में भी नारियल का पानी (coconut water) बहुत मददगार है। इसमें मौजूद विटामिन-सी, पोटैशियम और मैग्नीशियम ब्लड-प्रेशर (High blood pressure) को काबू रखने में पूरी तरह कारगर है। वहीं, नारियल पानी (coconut water) के सेवन से हाइपर-टेंशन को भी नियंत्रित करने में बहुत मदद मिलती है।

गर्मियों में हमारे शरीर को पानी की बहुत अधिक मात्रा में जरूरत होती है। अक्सर कम पानी पीने से कई सारी बीमारियों को न्योता भी मिलता है। ऐसे में लगातार नारियल पानी पीने (coconut water) से शरीर में पानी की कमी बहुत आसानी से दूर होगी।

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button