देश

Gwalior News: स्कूल में समर कैंप के बीच अचानक भड़की आग, मची भगदड़, फायर ब्रिगेड टीम ने बच्चों को सुरक्षित बाहर निकाला

निजी स्कूल में समर कैंप के बीच अचानक स्कूटी में आग भड़क गई।आग की लपटें देखकर भगदड़ मच गई। स्कूल में मौजूद शिक्षकों की सूचना पर फायर ब्रिगेड मौके पर पहुंची और आग पर काबू पाया। सभी बच्चों को सुरक्षित बाहर निकाल गया। तब तक इलेक्ट्रिक स्कूटी पूरी तरह से जलकर खाक हो गई। गनीमत रही कि समय रहते आग पर काबू पा लिया गया, नहीं तो एक बड़ा हादसा हो सकता था। शुक्र है कि आगजनी की घटना में किसी को कुछ नहीं हुआ। सभी बच्चे और शिक्षक सुरक्षित हैं। घटना पड़ाव थाना क्षेत्र के माय छोटा स्कूल की है।

इलेक्ट्रिक स्कूटी में कैसे लगी आग? जांच के बाद चलेगा पता 
ग्वालियर के पड़ाव थाना क्षेत्र के कांति नगर में माय छोटा स्कूल है। स्कूल में गुरुवार को समर कैंप चल रहा था। बच्चे और शिक्षक समर कैंप में बिजी थे, तभी स्कूल के अंदर खड़ी इलेक्ट्रिक स्कूटी में अचानक आग भड़की गई। आग को देखकर बच्चे और शिक्षकों के बीच भगदड़ मच गई। सूचना मिलने पर फायर ब्रिगेड टीम समय पर पहुंची और आग पर काबू पाया। सभी बच्चों को सुरक्षित बाहर निकाला। स्कूटी में आग कैसे लगी? जांच के बाद ही पता चलेगा।

इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर गाड़ियों में क्यों लगती है आग 
पिछले कुछ समय से इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर गाड़ियों में आग लगने की कई घटनाएं देखने को मिल रही हैं। दरअसल, ई-स्कूटरों में आग लगने की मुख्य वजह बैटरी को माना जाता है। भारत में बनने वाले 90 फीसद इलेक्ट्रिक वाहनों में लिथियम-आयन बैटरी का इस्तेमाल किया जाता है। बैटरी में लिथियम इलेक्ट्रोलाइट बहुत अधिक ज्वलनशील होते है। ये काफी जल्दी और आसानी से गर्म हो जाते हैं। जिससे बैटरी में कभी भी विस्फोट हो सकता है। जिसके कारण ई-स्कूटरों में आग लगने की घटना ज्यादा देखने को मिल रही हैं।

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button