ज्योतिष

Nautapa 2024: नौतपा में करें यह काम, कुंडली में सूर्य की स्थिति हो जाएगी मजबूत, मिलेगी कष्टों से मुक्ति

हिंदू पंचांग के अनुसार, नौतपा की शुरुआत 25 मई 2024 को होने वाली है. इस दौरान सूर्य रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करेगा और उसके बाद 2 जून को 7 जून को सूर्य मृगशिरा नक्षत्र में जाएंगे. नौतपा के 9 दिन सबसे भीषण गर्मी के होते हैं. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, चंद्रमा रोहिणी नक्षत्र का स्वामी है और शीतलता का कारक ग्रह माना जाता है. लेकिन, जब सूर्य रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करता है, तो माना जाता है कि वह चंद्रमा को प्रभावित करता है, जिससे पृथ्वी को चंद्रमा की शीतलता कम मिल पाती है.

नौतपा में करें यह खास कार्य

ज्योतिष में नौतपा के दौरान कुंडली में सूर्य की स्थिति मजबूत बनाने के लिए कुछ खास उपाय बताए गए हैं. इन उपायों करने से व्यक्ति पर सूर्य देव की कृपा बनी रहती है. नौतपा के दौरान सूर्य देव की आराधना करना सर्वश्रेष्ठ माना गया है.

  • नौतपा के दौरान सुबह-सुबह उगते सूर्य को अर्घ्य देने से घर के लोग स्वस्थ रहते हैं.
  • सुबह स्नान कर आदित्य हृदय स्तोत्र का पाठ करना चाहिए. ऐसा करने से व्यक्ति के परिवार में सेहत से जुड़ी परेशानियां खत्म होती हैं.
  • इस दौरान जरूरतमंदों को गर्मी से बचाव की चीजों का दान देना चाहिए.
  • सूर्य पूजा से घर-परिवार के लोग सेहतमंद रहते हैं और घर में खुशहाली आती है.
  • कोशिश करें इस दौरान घर के बाहर या सड़कों पर प्याऊ लगवाए, गर्मी में प्यासे को पानी पिलाना ही सबसे बड़ा पुण्य कार्य है.

नौतपा का प्रभाव

नौतपा के दौरान सूर्य पृथ्वी के नजदीक होता है जिसकी वजह से लोगों को इन दिनों भीषण गर्मी का सामना तो करना ही पड़ता है, लेकिन इसके साथ विषाणुओं का भी अंत होने लगता है. नौतपा में भीषण गर्मी होने की वजह से ही आग लगने की घटनाएं भी बढ़ जाती है. साथ ही नौतपा के दौरान सूर्यदेव की पूजा करने से पापों से मुक्ति मिल जाती है.

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button