देश

प्रधानमंत्री मोदी ने गुजरात चुनाव में रिकार्ड मतदान की जताई उम्मीद, कहा- युवाओं की भागीदारी होगी अहम

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बुधवार को उम्मीद जताई कि आसन्न गुजरात विधानसभा चुनाव में रिकार्ड मतदान होगा और विशेषकर युवा व पहली बार के मतदाता इसमें बढ़चढ़कर हिस्सेदारी करेंगे।

प्रधानमंत्री की यह टिप्पणी जामनगर राजघराने के वंशज 83 वर्षीय जाम साहेब शत्रुशल्य सिंहजी द्वारा सोमवार को उपजिलाधिकारी और अन्य चुनाव अधिकारियों की मौजूदगी में अपने आवास पर वोट डालने के बाद आई।

पत्र सूचना कार्यालय (पीआईबी) की गुजरात इकाई की ओर से किए गए एक ट्वीट को टैग करते हुए मोदी ने लिखा, ‘‘लोकतंत्र के उत्सव के प्रति जाम साहेब शत्रुशल्य सिंह जी के उत्कृष्ट जज्बे की मैं सराहना करता हूं।’’

उन्होंने कहा, ‘‘मैं उम्मीद करता हूं कि उनसे प्रेरित होकर गुजरात में इस बार लोग रिकार्ड संख्या में मतदान करेंगे। विशेषकर युवा और पहली बार के मतदाता बढ़चढ़कर इसमें हिस्सेदारी निभाएंगे।’’

पीआईबी, गुजरात ने सोमवार को किए एक ट्वीट में कहा, ‘‘जामनगर के जाम साहेब नामदार महाराज शत्रुशल्य सिंह जी ने आज उपजिलाधिकारी और निर्वाचन आयोग के अन्य अधिकारियों की मौजूदगी में अपने आवास पर वोट डाला।’’

उसने कहा कि इस अवसर पर जाम साहेब ने गुजरात के नागरिकों से भारी संख्या में मतदान करने की अपील की।

निर्वाचन आयोग ने सभी दिव्यांग और 80 साल से अधिक के बुजुर्ग मतदाताओं के लिए मतदान की विशेष व्यवस्था की है। इसके तहत आयोग की ओर से एक मतदान टीम ऐसे मतदाताओं के घर जाएगी और मतदान की पूरी गोपनीयता बनाए रखते हुए मतदाता को पोस्टल बैलेट पर वोट दिलवाएगी।

आयोग के मुताबिक उम्मीदवारों को इन निर्वाचकों की एक सूची अग्रिम रूप से प्रदान की जाएगी और उन्हें मतदान का कार्यक्रम और मतदान दलों का रूट चार्ट भी प्रदान किया जाएगा ताकि वे अपने प्रतिनिधियों को मतदान प्रक्रिया को देखने के लिए भेज सकें। पोस्टल बैलेट को रिटर्निंग अधिकारी के पास सुरक्षित रखा जाएगा।

आयोग के अनुसार यह एक वैकल्पिक सुविधा है और इसमें डाक विभाग की डाक जैसी कोई व्यवस्था शामिल नहीं है।

गुजरात की 182-सदस्यीय विधानसभा के लिए दो चरणों में मतदान होना है। पहले चरण का मतदान एक दिसंबर और दूसरे चरण का मतदान पांच दिसंबर को होगा। मतगणना आठ दिसंबर को होगी।

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button