देश

संस्कृत को बढ़ाने के लिए रीवा में खुलेगा विश्वविद्यालय, भोपाल उच्च शिक्षा विभाग ने मांगी रिपोर्ट

मध्यप्रदेश के विंध्य क्षेत्र में संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए संस्कृत विश्वविद्यालय खोले जाने की कवायद शुरू हो चुकी है। भोपाल उच्च शिक्षा विभाग ने रीवा उच्च शिक्षा अधिकारी ने पत्र के माध्यम से संस्कृत विश्वविद्यालय खोले जाने की संभावनाओं पर रिपोर्ट मांगी है।

रीवा में काफी पुराने विश्वविद्यालय के साथ-साथ पुराने और अच्छे ग्रेट वाले मेडिकल कॉलेज और इंजीनियरिंग कॉलेज भी है। इसके अलावा रीवा में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय में पत्रकारिता की पढ़ाई के लिए परिसर है। साथ में एग्रीकल्चर महाविद्यालय भी है। कमी थी तो सिर्फ संस्कृत विश्वविद्यालय की यह कमी भी अब पूरी हो रही है। संस्कृत विश्वविद्यालय खोलने को लेकर विंध्य क्षेत्र के साधु संत बेहद खुश हैं।

रीवा में संस्कृत की पढ़ाई के लिए अब तक एक कॉलेज था, लेकिन अब जिले में संस्कृत विश्वविद्यालय भी खुल जाएगा। जिससे रीवा को संस्कृति की पढ़ाई का एक प्रमुख केंद्र बनाया जा सके। यहां के क्षेत्रीय नेताओं का कहना है कि उनके प्रयासों से यह संभव हो रहा है। बताते चलें कि मध्यप्रदेश में केवल दो संस्कृत विश्वविद्यालय उज्जैन और भोपाल है। इसकी स्थापना वर्ष 2008 में मध्य प्रदेश सरकार द्वारा की गई थी। संस्कृत विश्वविद्यालय बनने से रीवा प्रदेश का तीसरा जिला होगा। जहां संस्कृत विश्वविद्यालय होगा। इस विश्व विद्यालय खुलने से रीवा सहित समूचे विंध्य क्षेत्र को भी इससे फायदा होगा। संस्कृत की पढ़ाई कर युवा संस्कृत शिक्षक, भागवत कथा वाचक, पंडित पुजारी के रूप में अपना भविष्य बना सकते हैं।

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button