देश

24 करोड़ रुपये की विदेशी ब्रांड की सिगरेट की तस्करी के आरोप में पांच धरे

नई दिल्ली। राजस्व खुफिया निदेशालय की मुंबई शाखा ने रविवार को कहा कि उन्होंने पांच लोगों को गिरफ्तार कर 24 करोड़ रुपये मूल्य की 1.2 करोड़ विदेशी सिगरेट बरामद की है। डीआरआई ने कहा कि आरोपी कंटेनर के माध्यम से सिगरेट की तस्करी कर रहे थे। उन्होंने कहा कि न्हावा शेवा बंदरगाह पर प्रतिबंधित सामग्री ले जाने के संदेह में एक कंटेनर की पहचान की।

डीआरआई ने कहा, कंटेनर को आगे की निकासी के लिए अर्शिया मुक्त व्यापार वेयरहाउसिंग जोन में ट्रांस-शिप किया जाना था। कंटेनर की आवाजाही पर विशेष निगरानी रखी गई थी। कंटेनर के बंदरगाह से चले जाने के बाद, अपने गंतव्य तक पहुंचने के बजाय, इसे एक निजी गोदाम में ले जाया गया, जबकि यह अर्शिया के रास्ते में था।

संदेह होने पर कंटेनर की आवाजाही की निगरानी करने वाले अधिकारियों ने इसे गोदाम में रोक लिया।

डीआरआई ने कहा कि 40 फीट के कंटेनर को विदेशी मूल की सिगरेट से भरा हुआ पाया गया, जो भारतीय मानकों का पालन नहीं करने के कारण भारत में आयात के लिए प्रतिबंधित हैं।

सिंडिकेट ने सीमा शुल्क अधिकारियों को धोखा देने के लिए उन सिगरेटों को कंटेनर से बाहर निकालने और आयात दस्तावेजों में घोषित सामानों के साथ बदलने की योजना बनाई थी।

अधिकारी ने कहा कि आयातित कंटेनर से एस्से, डनहिल, मॉन्ड और गुडांग गरम ब्रांड की विदेशी मूल की सिगरेट बरामद की गईं।

बाद में एक अभियान में एस्से लाइट्स, मॉन्ड जैसे विभिन्न ब्रांडों के विदेशी मूल के 13 लाख सिगरेट का एक और भंडारण दूसरे गोदाम से जब्त किया गया।

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button