लाइफ स्टाइल

दिल के दौरे से बचाएंगे ये 5 फूड्स, आज ही डाइट में करें शामिल

मौजूदा दौर में बढ़ते हेल्थ इश्यूज को देखते हुए हमें अपने शरीर के कई अंगों की सुरक्षा को लेकर सतर्क रहने की जरूरत है, दिल उनही में से एक है, इसे बचाने के वैसे तोकई तरीके हैं. लेकिन हेल्दी डाइट सबसे बेहतर तरीका है. हमारी खुद की बुरी आदतों की वजह से दिल की सेहत को खतरा पैदा हो जाता है, जिसकी वजह से हार्ट अटैक, कोरोनरी आर्टरी डिजीज और ट्रिपल वेसेल डिजीज का सामना करना पड़ सकता है. आइए जानते हैं कि वो कौन कौन से फूड्स हैं जिनकी मदद से आप दिल की सेहत को बेहतर रख सकते हैं.

दिल की सेहत के लिए खाएं ये फूड्स

1. सब्जियां (Vegetables)
सामान्य तौर पर सब्जियों को सबसे स्वस्थ भोजन के तौर पर जाना जाता है. हरी पत्तेदार हरी सब्जियां जैसे पालक, केल और कोलार्ड साग दिल के लिए अच्छी सब्जियां हैं. ये हमारी डाइट में विटामिन, मिनरल्स  और एंटीऑक्सिडेंट का योगदान करते हैं.

2. फल (Fruits)
बेरीज को आमतौर पर दिल के लिए अच्छा फल माना जाता है. स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी, रास्पबेरी और ब्लैकबेरी में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं जो दिल की सेहत में अहम योगदान करते हैं। इनमें एंथोसायनिन जैसे एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, जो ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस और सूजन को कम करने में मदद करते हैं. इसके अलावा हृदय के लिए सबसे अच्छा फल एवोकाडो हो सकता है. इसमे हेल्दी मोनोअनसैचुरेटेड फैट होता है जो कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने में मदद करता है.

3. बीन्स (Beans)
बीन्स में रेसिस्टेंट स्टार्ट कंटे पाया जाता है इसलिए ये दिल की सेहत के लिए काफी अच्छा होता है, ये डाइजेशन को तो बेहत करता ही है, साथ ही हार्ट के कंडीशन को बेहतर बनाता है और साथ ही कोलेस्ट्रॉल को भी कम करने में मदद करता है.

4. बादाम (Almonds)
जब स्वस्थ हृदय के लिए खाद्य पदार्थों की बात आती है तो नट्स के तौर पर बादाम का नाम सबसे ऊपर आता है इसमें कई विटामिन और मिनरल्स होते हैं और ये मोनोअनसैचुरेटेड फैट और फाइबर का रिच सोर्स होता है, जो हृदय रोगों को ठीक करने में मदद कर सकता है. इसके अलावा बादाम खाने से कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित किया जा सकता है.

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button