लाइफ स्टाइल

हमें रोजाना सुबह जागकर एक्सरसाइज क्यों करनी चाहिए? जानिए इसके फायदे

सुबह के वक्त एक्सरसाइज करने से आपका मेटाबॉलिज्म बढ़ जाता है और कई घंटों तक बरकरार रहता है. ये पूरे दिन वेट मैनेजमेंट और कैलोरी बर्न में मदद कर सकता है. सुबह व्यायाम करने से, आपको डिस्ट्रैक्ट होने की संभावना कम होती है और कुछ दिनों तक प्रैक्टिस होने के बाद सुबह जागने में ज्यादा मशक्कत नहीं करनी पड़ती. IHBAS अस्पताल दिल्ली के पूर्व रेजिडेंट डॉ. इमरान अहमद (Dr. Imran Ahmed) कि हमें मॉर्निंग एक्सरसाइज क्यों करनी चाहिए और इससे आपकी सेहत को क्या-क्या फायदे हो सकते हैं.

 मॉर्निंग एक्सरसाइज के फायदे

1. मूड होगा बेहतर

सुबह की एक्सरसाइज एंडोर्फिन, यानी आपके दिमाग में अच्छे मूड पैदा करने वाले हॉर्मोन को बढ़ा देता है जिससे तनाव, चिंता और अवसाद को कम करने में मदद मिलती है. दिन की शुरुआत वर्कआउट से करने से आपके मूड और इमोशनल वेलबीइंग पर सकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है, जो पूरे दिन के लिए पॉजीटिव एनर्जी लाता है.

2. नींद की क्वालिटी

सुबह नियमित व्यायाम आपके सोने के पैटर्न को भी बेहतर बना सकता है. सुबह की शारीरिक गतिविधि आपके शरीर की सर्काडियन रिदम को नियंत्रित करने में मदद कर सकती है, जिससे रात में जल्दी सो जाना और सुबह में तरोताजा महसूस करना आसान हो जाता है.

3. भूख का रेगुलेशन

अगर आप सुबह जागने के बाद एक्सरसाइज करते हैं को दिनभर भूख रेगुलेट होता है, ये क्रेविंग को कम करता है और पेट भरा हुआ महसूस कराता है, जिससे आप हद से ज्यादा खाने से बच जाते हैं, जो सेहत के लिए अच्छा है.

4. एनर्जी लेवल 

मॉर्निंग एक्सरसाइज से ब्लड फ्लो बढ़ता है जिससे मसल्स और टिश्यू में ऑक्सीजन की सप्लाई ज्यादा हो जाती है. इससे आपकी बॉडी में दिनभर एनर्जी लेवल बढ़ा हुआ महसूस होता है, जिससे डेली एक्टिविटीज करने में आसानी होती है.

5. इम्यूनिटी बूस्ट

जो नियमित रूप से सुबह जागकर एक्सरसाइज करते हैं उनका इम्यून सिस्टम अच्छे तरीके से काम कर सकता है, क्योंकि फिजिकल एक्टिविटीज से व्हाइट ब्लड सेल्स बढ़ने लगता है जिसके जरिए वायरस और बीमारियों से लड़ने में काफी मदद मिलती है.

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button