देश

समापन पर भावुक हुए शिवराज, बोले- तुम्हारे बिना सब सूना-सूना, यहीं रह जाओ ना

मध्यप्रदेश के इंदौर में आयोजित प्रवासी भारतीय सम्मेलन का आज समापन हुआ। इस कार्यक्रम में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू भी शामिल हुईं। लेकिन मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने जो बातें कही उस पर प्रवासी भारतीयों ने भी जमकर तालियां बजाई। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि 3 दिनों तक इंदौर में धूमधाम का माहौल था। लेकिन अब आप लोग जा रहे हैं। आपके बिना सब कुछ सुना सुना लगेगा। आप लोग यही रह जाओ ना। उन्होंने कहा कि भारत की राष्ट्रपति, गुयाना के राष्ट्रपति एवं सुरीनाम के राष्ट्रपति… यह एक दुर्लभ अवसर है कि एक मंच पर 3-3 महामहिम राष्ट्रपति विराजमान हैं। मेरा मन भाव विभोर है। आनंद और प्रसन्नता से भरा हुआ है लेकिन दिल के किसी कोने में गम की उदासी भी छा रही है।

इसके साथ ही शिवराज ने कहा कि  तीन दिन तक आपका साथ रहा, इंदौर आपसे एकरूप हो गया। आनंद, उत्सव और उमंग के तीन दिन कब बीते, पता ही नहीं चला। उन्होंने कहा कि साथियों यह विदाई की बेला है। जब तुम चले जाओगे तो याद बहुत आओगे। तुम्हारे बिना यह कन्वेंशन सेंटर, यह राजवाड़ा, यह इंदौर बहुत सूना-सूना लगेगा। उन्होंने कहा कि इंदौर 17वें प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन की मेजबानी करने के लिए तैयार है क्योंकि एक बेटी की शादी की तैयारी की जा रही है। अब तुम्हारे जाने के वक्त दिल भारी लगता है। अरे यहीं रह जाओ ना। उन्होंने कहा कि सर्वे भवन्तु सुखिनः, सर्वे सन्तु निरामया। सर्वे भद्राणि पश्यन्तु, मा कश्चित् दुःखभाग् भवेत्। भारत का यह संदेश आप पूरी दुनिया में फैलाइए।

 

शिवराज ने कहा कि आज मध्यप्रदेश हिंदुस्तान का फूड बास्केट है। गेंहू के उत्पादन में हमने पंजाब को पीछे छोड़ दिया है। उन्होंने कहा कि हम मध्यप्रदेश में शहरों और गांवों का गौरव दिवस मनाते हैं जिसमें उस शहर और गांव के रहने वाले सभी लोगों को बुलाते हैं। आप साल में एक बार अपने शहर और गांव जरूर आना और कोई योगदान भी देना। मुख्यमंत्री ने कहा कि मध्यप्रदेश व इंदौर की जनता ने जी जान से इस कार्यक्रम को सफल बनाया। नमो ग्लोबल गार्डन में आप सभी ने पेड़ लगाएं। आपको हमने प्रेम के बंधन से तो बाँधा ही था, अब पेड़ के बंधन से भी बांध दिया। यह पेड़ सदैव आपकी याद दिलाएंगे।

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button