देश

अब ‘पप्पू’ कौन है? अर्थव्यवस्था को लेकर लोकसभा में महुआ मोइत्रा ने उठाए सवाल

भारतीय अर्थव्यवस्था को लेकर तृणमूल कांग्रेस की सांसद महुआ मोइत्रा ने लोकसभा में काफी तीखे सवाल उठाए। केंद्र के बजट अनुमानों से ज्यादा फंड्स की जरूरत बताने पर मोइत्रा ने कहा कि सरकार और सत्ताधारी पार्टी ने पप्पू शब्द का अविष्कार किया। टीएमसी लोकसभा सदस्य महुआ मोइत्रा ने आर्थिक और रोजगार परिदृश्य पर केंद्र से सवाल करने के लिए देश के औद्योगिक उत्पादन में गिरावट दिखाने वाले सरकारी आंकड़ों का हवाला देते हुए कहा कि अब ‘पप्पू’ कौन है। 2022-23 के लिए अतिरिक्त अनुदान की मांगों पर संसद के निचले सदन में एक बहस में भाग लेते हुए, मोइत्रा ने नरेंद्र मोदी सरकार पर भारत के विकास के बारे में “झूठ” फैलाने का आरोप लगाया और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से अर्थव्यवस्था पर नियंत्रण करने की अपील की।

उन्होंने हाल ही में संपन्न हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव में भाजपा की हार को लेकर भी निशाना साधा और कहा कि सत्ताधारी पार्टी के अध्यक्ष अपने गृह राज्य पर कायम नहीं रह सकते। “अब पप्पू कौन है? हिमाचल प्रदेश भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा का गृह राज्य है और चुनाव में कांग्रेस ने उनकी पार्टी से राज्य छीन लिया। केंद्र को आर्थिक मोर्चे पर घेरने की मांग करते हुए, तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) के सांसद ने कहा, “इस सरकार और सत्तारूढ़ दल ने पप्पू शब्द गढ़ा। आप इसका उपयोग अत्यधिक अक्षमता को बदनाम करने और दर्शाने के लिए करते हैं। लेकिन आंकड़े बताते हैं कि असली पप्पू कौन है।

राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (NSO) द्वारा जारी किए गए नवीनतम आंकड़ों का हवाला देते हुए, मोइत्रा ने दावा किया कि अक्टूबर में देश का औद्योगिक उत्पादन चार प्रतिशत घटकर 26 महीने के निचले स्तर पर आ गया, लेकिन विनिर्माण क्षेत्र, जो अभी भी नौकरियों का सबसे बड़ा उत्पादक है। ”, 5.6 प्रतिशत तक सिकुड़ गया है।

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button