Breaking News
Home / top / देवेंद्र फडणवीस का इस्तीफा, उद्धव ठाकरे का मुख्यमंत्री बनना तय

देवेंद्र फडणवीस का इस्तीफा, उद्धव ठाकरे का मुख्यमंत्री बनना तय

मुंबई। महाराष्ट्र में कांग्रेस, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी और शिवसेना की एकजुटता के आगे भारतीय जनता पार्टी के सरकार बनाने के चौथे दिन ही उसके मुख्यमंत्री देवेंद्र फडनवीस ने आज अपने पद से इस्तीफा दे दिया जिससे श्री उद्धव ठाकरे के मुख्यमंत्री बनने का रास्ता साफ हो गया है।

उच्चतम न्यायालय ने इस मामले में हस्तक्षेप करते हुये बुधवार को विधानसभा में शक्ति परीक्षण कराने के निर्देश देने के बाद तेजी से बदले घटनाक्रम में पहले राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के नेता अजित पवार ने उप मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया और उसके बाद श्री फडनवीस ने अपने इस्तीफे की घोषणा की। इसके बाद उन्होंने राजभवन जा कर राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी काे अपना इस्तीफा सौंप दिया।

गत शुक्रवार को कांग्रेस ,राकांपा और शिवसेना के बीच सरकार के गठन की सहमति बन जाने की खबर आई थी और इन दलों के सरकार बनाने की चर्चा शुरु हो गयी थी लेकिन अगली सुबह ही राज्य से राष्ट्रपति शासन हटा लिया गया और राज्यपाल ने श्री फडनवीस को मुख्यमंत्री पद तथा श्री पवार को उप मुख्यमंत्री पद की शपथ दिला दी। श्री अजित पवार के इस कदम से भौचक्का उनके चाचा और राकांपा प्रमुख शरद पवार ने कहा कि यह फैसला पार्टी का नहीं है और उन्होंने पार्टी विधायकों को एक जुट करना शुरु किया और शाम तक ज्यादातर विधायक उनके साथ आ खड़े हुये। यहां तक कि जो विधायक श्री अजित पवार के साथ शपथ ग्रहण समारोह में हिस्सा लिया था वे भी पार्टी के साथ आ गये और श्री अजित पवार अलग थलग पड़ गये।

भाजपा के सरकार बनाने के इस कदम ने राज्य में सरकार बनाने के प्रयासों में लगी कांग्रेस, राकांपा और शिवसेना की एकजुटता को और मजबूती प्रदान की। इन तीनों दलों ने कल यहां के होटल में अपने विधायकों को मीडिया के सामने प्रस्तुत कर कहा कि उनके साथ 162 विधायक हैं।

तीनों दलों की ओर से भाजपा के सरकार बनाने के खिलाफ शनिवार को ही उच्चतम न्यायालय का दरवाजा खटखटाया गया। सर्वोच्च न्यायालय ने रविवार को छुट्टी के दिन इस मामले की सुनवाई की और आज सुबह अपने फैसले में कहा कि विधानसभा में बुधवार को शक्ति परीक्षण कराया जाये। इसके बाद तेजी से बदले घटनाक्रम में श्री फडनवीस ने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया। उनके इस्तीफे से राज्य में कांग्रेस, राकांपा और शिवसेना की मिली जुली सरकार बनने का रास्ता साफ हाे गया है। तीनो दलों में श्री उद्धव ठाकरे को मुख्यमंत्री बनाने की सहमति बनी है। इन दलों ने राज्यपाल से मिलकर सरकार बनाने का पहले ही दावा कर दिया है।

About admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *