देश

देश का सबसे महंगा फ्लैट मुम्बई में, 369 करोड़ रुपये कीमत, किसी सेवन स्टार होटल से कम नहीं

नई दिल्ली (New Delhi)। बड़े लोगों के आलिशान इमारतों (luxury buildings) में रहने की परंपरा सदियों पुरानी है. दुनिया के हर समाज में ऐसा हजारों सालों से होता आ रहा है. पहले राजा-महाराजा (King-Emperor) अपने रहने के लिए आलिशान महलों का निर्माण करवाया करते थे. ये परंपरा दुनिया के तमाम देशों की रही है. अब, समय थोड़ा बदल गया है. अब लोग आलिशान महलों का तो नहीं बल्कि आलिशान फ्लैटों (luxury flats) में शिफ्ट कर गए है. इन फ्लैटों में दुनिया की हर एक सुविधा रहती है. आज देश के बड़े शहरों में एक से बढ़कर एक फ्लैट बन रहे हैं. ये फ्लैट किसी भी मामले में किसी सेवन स्टार होटल (Seven Star Hotel) से कम नहीं है. आज एक ऐसे ही फ्लैट की कहानी.

दरअसल, कुछ दिन पहले ही देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में देश का सबसे महंगा फ्लैट बिका है. इसे 369 करोड़ रुपये में जानेमाने उद्योगपित जेपी तपाड़िया ने खरीदा है. यह दक्षिणी मुंबई के मालाबार हिल्स पर है. यह एक शी-फेसिंग अपार्टमेंट है. इकनॉमिक टाइम्स अखबार की रिपोर्ट के मुताबिक लोढ़ा समूह की कंपनी मैक्रोटेक डेवलपर्स ने इस अपार्टमेंट का निर्माण करवाया है. तपाड़िया ने इस लोढ़ा मालाबार सुपर लग्जरी रेजिडेंशियल टावर में 26, 27 और 28वें मंजिल का ट्रिप्लेक्स खरीदा है. यह पूरा टावर 1.08 एकड़ में फैला है और यहां से अरब सागर की लहरों का खूबसूरत नजारा देखा जा सकता है. इसके साथ ही मुंबई का एक सबसे खूबसूरत हैंगिग गार्डन है।

यह ट्रिप्लेक्स फ्लैट कुल 27,160 वर्ग फीट में है. आमतौर पर एक औसत 2BHK का फ्लैट 1000 वर्ग फीट में बनता है. ऐसे में इस सुपर लग्जरी ट्रिप्लेक्स में 27 से अधिक 2BHK बन जाएंगे. इससे आप इस ट्रिप्लेक्स की भव्यता का अनुमान लगा सकते हैं. इस ट्रिप्लेक्स का वर्ग फीट के हिसाब से रेट देखें तो यह 1.36 हजार रुपये फीट बैठता है जो देश में सबसे महंगा रेजिडेंशियल प्रोपर्टी है. रिपोर्ट के मुताबिक इस ट्रिप्लेक्स की रजिस्ट्री पर तपाड़िया परिवार ने 19.07 करोड़ा की स्टैंप ड्यूटी का भुगतान किया है।

बजाज फैमिली ने भी खरीदा ट्रिप्लेक्स
इस टावर में देश के जानेमाने उद्योगपति और बजाज ऑटो के चेयरमैंन नीरज बजाज ने भी 29, 30 और 31वें मंजिल वाले ट्रिप्लेक्स को 252.5 करोड़ में खरीदा था. यह फ्लैट कुल 18008 वर्ग फीट में है. उन्हें इस ट्रिप्लेक्स के साथ आठ कारों की पार्किंग के लिए जगह मिली है. रिपोर्ट के मुताबिक बजाज परिवार ने 13 मार्च को रजिस्ट्री करवाया था. उन्होंने 15.5 करोड़ रुपये का स्टैंप ड्यूटी पे की।

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button