देश

चीन से लौटा व्यक्ति पाया गया कोरोना संक्रमित, सैंपल की होगी जीनोम सीक्वेंसिंग जांच

चीन से आगरा लौटा एक व्यक्ति कोरोना वायरस संक्रमित पाया गया है। युवक के कोरोना वायरस संक्रमित मिलते ही स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह से एक्टिव हो गया है। स्वास्थ्य विभाग ने दो दिन पहले युवक का सैंपल लिया था, जिसके बाद अब उसका टेस्ट पॉजिटिव आया है। विभाग ने उसके सैंपल को जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए भेज दिया है।

गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश सरकार पहले ही स्वास्थ्य विभाग को एक्टिव कर हर संक्रमित मरीज का जीनोम स्किवेंसिंग करने का आदेश दे चुकी है। कोरोना वायरस संक्रमण के मामले इन दिनों चीन समेत दुनिया के कई देशों में तेजी से फैल रहे है। ऐसे में एहतियात के तौर पर भारत में विदेश से आए मरीजों की रैंडम सैंपलिंग और जांच की जा रही है।

 

एक्सपर्ट ने दी ये राय

चीन में कोविड-19 के बढ़ते मामलों और वहां से आ रही भयावह तस्वीरों ने भारतीयों को एक बार फिर सहमा दिया है। भारतीयों के लिए यह कितनी चिंता का विषय है, इस बारे में भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) में महामारी विज्ञान और संचारी रोग विभाग के पूर्व प्रमुख ‘पद्मश्री’ रमन गंगाखेड़कर ने खास मैसेज दिया है। उन्होंने कहा कि हमें डरना नहीं है, सतर्क रहना है। हमें एक चीज समझनी है। चीन ने ‘शून्य कोविड नीति’ अपनाई थी। उसने अचानक से इसे बंद कर दिया। नतीजा सबके सामने है। जापान की बात करें तो उसने हाल ही में अंतरराष्ट्रीय आवाजाही से प्रतिबंध हटाए हैं। वहां क्या स्थिति है, इससे हम सब परिचित हैं। हम लोगों ने क्या किया था? हमने धीरे-धीरे करके प्रतिबंध हटाए थे, एक साथ नहीं हटाया था। इस वजह से फायदा यह हुआ कि कम आबादी बाहर निकली और संक्रमण कम फैला। चीन के टीके की गुणवत्ता भी अच्छी नहीं है। वहां कम ही लोगों को बूस्टर खुराक लगाई गई है। वहां उम्रदराज लोगों की आबादी भी अधिक है। इसलिए वहां मृत्यु दर की संभावना ज्यादा है। इसकी तुलना हम अपने देश से करें तो हमारे यहां 65 वर्ष से ज्यादा लोगों की आबादी छह प्रतिशत ही है। चीन हो या जापान, यह आबादी उनके यहां तीन गुना ज्यादा है। उनके यहां आंकड़े ज्यादा दिखेंगे। वह चाहे संक्रमण के हों या फिर मौत के। इन आंकड़ों को देखकर हमें डरना नहीं है। हमें अभी चिंता करने की जरूरत नहीं है, बल्कि सतर्क रहना है। आज जो स्थिति चीन में है, उससे सारी दुनिया में कोई संकट खड़ा हो जाएगा, ऐसा मुझे नहीं लगता।

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button