खेल

नीरज चोपड़ा ने एक जेवलिन थ्रो से साधे दो निशाने : वर्ल्ड एथलेटिक्स चैम्पियनशिप के फाइनल में पहुंचे, पेरिस ओलिंपिक के लिए भी किया क्वालिफाई

भारत के स्टार जेवलिन थ्रोवर नीरज चोपड़ा ने वर्ल्ड एथलेटिक्स चैम्पियनशिप 2023 के फाइनल में जगह बना ली है। उन्होंने शुक्रवार को क्वालिफाइंग राउंड में 88.77 मीटर थ्रो करने के साथ ही पेरिस ओलिंपिक के लिए भी क्वॉलिफाई कर लिया। स्वीडन के बुडापेस्ट में आयोजित हो रहे वर्ल्ड एथलेटिक्स चैम्पियनशिप का फाइनल मुकाबला 27 अगस्त को होगा।

सीजन का बेस्ट प्रदर्शन

हंगरी के बुडापेस्ट में जारी वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप में नीरज ने क्वालिफाइंग राउंड के अपने पहले प्रयास में ही 88.77 मीटर थ्रो किया। मौजूदा सीजन में नीरज चोपड़ा का ये बेस्ट प्रदर्शन है। इससे पहले उनका वर्तमान सीजन में बेस्ट प्रदर्शन 88.67 रहा था।

ग्रुप-ए में टॉप पर नीरज

वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप 2023 में नीरज के साथ-साथ भारत के डीपी मनु भी जैवलिन थ्रो इवेंट में हिस्सा ले रहे हैं। उन्होंने पहले प्रयास में 78.1 मीटर और दूसरे प्रयास में 81.31 मीटर की दूरी तक भाला फेंका। विश्व चैंपियनशिप 2023 के मेन्स जैवलिन थ्रो इवेंट में नीरज ग्रुप ए में टॉप पर रहे और भारत के डीपी मनु तीसरे नंबर पर रहे।

नीरज के पास अभिनव बिंद्रा की बराबरी करने का मौका

नीरज अगर विश्व चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल जीत जाते हैं तो वे निशानेबाज अभिनव बिंद्रा की बराबरी कर लेंगे। अभिनव बिंद्रा ने ओलंपिक और विश्व चैंपियनशिप की व्यक्तिगत स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता था। अगर नीरज भी गोल्ड जीतते हैं तो वे ऐसा करने वाले दूसरे भारतीय बन जाएंगे। 2008 में अभिनव बिंद्रा ने ओलंपिक गोल्ड मेडल जीता था। वे व्यक्तिगत स्पर्धा में ऐसा करने वाले पहले भारतीय थे।

पेरिस ओलंपिक के लिए किया क्वालिफाई

पेरिस ओलंपिक में जगह बनाने के लिए कम से कम 85.50 मीटर की दूरी हासिल करना जरूरी है और नीरज ने अपने पहले ही प्रयास में 88.77 मीटर की दूरी हासिल की। पेरिस ओलिंपिक की शुरुआत 26 जुलाई 2024 से होगी, जो 11 अगस्त तक खेला जाएगा।

ओलिंपिक, एशियन गेम्स और कॉमनवेल्थ गेम्स में गोल्ड मेडल जीतने के अलावा 25 साल के नीरज चोपड़ा डायमंड लीग चैंपियन भी हैं। चोपड़ा का सर्वश्रेष्ठ व्यक्तिगत थ्रो 89.94 मीटर है जो उन्होंने 30 जून 2022 को स्टॉकहोम डायमंड लीग में फेंका था।

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button