देश

27 विदेशी भारतीयों को प्रवासी भारतीय सम्मान, 17वां प्रवासी भारतीय दिवस 2023 इंदौर में

गुयाना के राष्ट्रपति मोहम्मद इरफान अली और प्रसिद्ध कनाडाई वैज्ञानिक डॉ. वैकुंठम अय्यर लक्ष्मणन 2023 प्रवासी भारतीय सम्मान पुरस्कार पाने वाले 27 लोगों में शामिल हैं, जो प्रवासी भारतीयों को दिया जाने वाला सर्वोच्च सम्मान है।

यह पुरस्कार राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू द्वारा प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन के भाग के रूप में प्रदान किया जाएगा, जो इंदौर में 8-10 जनवरी तक आयोजित किया जाएगा।

एक इंडो-गुयाना मुस्लिम परिवार में जन्मे अली ने अगस्त 2020 में राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली।

वह 17वें प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन में मुख्य अतिथि भी होंगे।

गोवा के पोलिश व्यवसायी 45 वर्षीय अमित कैलाश चंद्र लाठ, जिन्होंने रूस के साथ युद्ध शुरू होने पर यूक्रेन से पोलैंड में भारतीय छात्रों को निकालने में मदद की, उन्हें भी इस पुरस्कार से नवाजा गया है।

वैज्ञानिक और नवप्रवर्तक डॉ. वैकुंठम अय्यर लक्ष्मणन, जो 1974 में कनाडा चले गए, ने इंडो-कनाडा चैंबर ऑफ कॉमर्स और कनाडा-इंडिया बिजनेस काउंसिल जैसे सहायक संगठनों के माध्यम से सामुदायिक सेवा के लिए अपने जुनून को प्रसारित किया।

उन्होंने ग्रामीण भारत में स्वच्छ पेयजल प्रणाली और एक मोबाइल अस्पताल को प्रायोजित किया है, और 2019 में इंडो-कैनेडियन चैंबर ऑफ कॉमर्स से लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड प्राप्त किया है।

पुरस्कार प्राप्तकर्ताओं में फेडएक्स कार्पोरेशन के सीईओ राजेश सुब्रमण्यम, ऑस्ट्रेलियाई अर्थशास्त्री चेन्नुपति जगदीश और इजराइल-की शेफ रीना विनोद पुष्कर्ण शामिल हैं।

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button