ज्योतिष

मंगलवार के दिन हनुमान जी को खुश करने कर लें ये काम, कॅरियर से लेकर बिजनेस तक में मिलेगा बड़ा लाभ

भोपाल। ज्योतिष शास्त्र में सप्ताह का हर दिन किसी न किसी देवी-देवता को समर्पित माना गया है। वहीं हर दिन के कुछ नियम और कार्य बताए गए हैं, जिनसे उन्हें प्रसन्न किया जा सकता है और उनका आशीर्वाद पाया जा सकता है। मंगलवार का दिन हनुमान जी को समर्पित माना जाता है। यानी इस दिन के कुछ नियमों को फॉलो कर आप भी हनुमान जी को प्रसन्न कर सकते हैं और उनकी कृपा पा सकते हैं। मान्यता है कि पवन पुत्र हनुमान जी को प्रसन्न करने से भक्तों के सभी संकट दूर हो जाते हैं। वहीं कुछ काम ऐसे हैं जिनसे वे रुष्ट भी हो जाते हैं। इस लेख में patrika.com आपको बता रहा है बजरंगबली को कैसे खुश करें और वे कौन से काम है जिन्हें आपको भूलकर भी मंगलवार के दिन नहीं करने चाहिएं…

व्रत करने से पूरी होती हैं मनोकामनाएं
ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक मंगलवार के दिन व्रत करने से भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं। मान्यता है कि इस दिन व्रत करने से कुंडली में मंगल को मजबूती मिलती है। लेनिक व्रत के दौरान आपको कुछ खास चीजों को लेकर ध्यान रखना चाहिए, क्योंकि तभी आपको व्रत का पुण्य प्राप्त होता है।

मंगलवार को व्रत के दिन न करें ये काम

न खाएं नमक
हनुमान जी की कृपा पाने के लिए मंगलवार के दिन नमक खाने से परहेज करना चाहिए। माना जाता है कि अगर आप मंगलवार के दिन नमक का सेवन करते हैं, तो व्यक्ति को कई तरह की बाधाओं का सामना करना पड़ता है। यही नहीं, इस दिन नमक खाने से व्यक्ति की सेहत पर भी प्रतिकूल प्रभाव देखा जा सकता है।

न करें इन चीजों का सेवन
मंगलवार के दिन हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए मांस, मछली, अंडा आदि तामसिक चीजों का सेवन भूलकर भी न करें। ऐसा करने से जीवन में समस्याएं लगातार आपको परेशान करती रहेंगी।

इस दिशा में न करें यात्रा
ज्योतिष शास्त्र में हर दिशा का अपना महत्व माना गया है। मंगलवार के दिन पश्चिम और उत्तर दिशा में यात्रा करना वर्जित माना गया है। अगर किसी कारणवश आपका इस दिशा में यात्रा करना जरूरी है, तो इस दिन गुड़ खाकर ही घर से निकलें। ऐसा करने से मंगलवार के दिन इन दिशाओं की यात्रा करने से पडऩे वाले बुरे प्रभाव को कम किया जा सकता है।

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button