देश

Gyanvapi पर ASI की सर्वे रिपोर्ट होगी सार्वजनिक, वाराणसी जिला जज का आया बड़ा फैसला

वाराणसी जिला अदालत ने बुधवार को ज्ञानवापी मस्जिद परिसर पर भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) की वैज्ञानिक सर्वेक्षण रिपोर्ट हिंदू और मुस्लिम दोनों पक्षों को उपलब्ध कराने पर सहमति व्यक्त की। संबंधित पक्षों को इस संबंध में शपथ पत्र दाखिल करना होगा। यह घटनाक्रम भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण द्वारा 18 दिसंबर को वाराणसी जिला न्यायालय के समक्ष ज्ञानवापी मस्जिद परिसर पर एक सीलबंद कवर में अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत करने के एक महीने बाद आया है। अदालत में रिपोर्ट सौंपे जाने के बाद, ज्ञानवापी सर्वेक्षण मामले में हिंदू पक्ष का प्रतिनिधित्व करने वाले वकील विष्णु शंकर जैन ने एएसआई रिपोर्ट को सार्वजनिक करने के लिए अदालत के समक्ष एक याचिका दायर की, जिसमें तर्क दिया गया कि रिपोर्ट सीलबंद कवर में दायर नहीं की जा सकती।

देरी के लिए एएसआई की याचिका

जिला न्यायाधीश अजय कृष्ण विश्वेश ने पहले हिंदू याचिकाकर्ताओं द्वारा दायर आवेदनों पर सुनवाई स्थगित कर दी थी, जिन्होंने सर्वेक्षण रिपोर्ट तक पहुंच की मांग की थी। यह निर्णय एएसआई के एक आवेदन से प्रभावित था, जिसमें अदालत से रिहाई को चार सप्ताह के लिए स्थगित करने का आग्रह किया गया था। एएसआई ने काशी विश्वनाथ-ज्ञानवापी मस्जिद विवाद से संबंधित 1991 के मुकदमे में रिपोर्ट दाखिल करने के लिए अतिरिक्त समय की आवश्यकता का हवाला दिया।

एएसआई सर्वेक्षण के उद्देश्य

एएसआई ने वाराणसी अदालत के निर्देश पर सर्वेक्षण किया था, जिसका काम यह निर्धारित करना था कि मस्जिद का निर्माण हिंदू मंदिर की पहले से मौजूद संरचना पर किया गया था या नहीं। एजेंसी ने अपनी याचिका में उच्च न्यायालय के आदेश पर प्रकाश डाला, जिसमें इस बात पर जोर दिया गया कि 1991 के मुकदमे में सर्वेक्षण रिपोर्ट पेश की जानी चाहिए। एएसआई ने रिपोर्ट की सामग्री को जनता के सामने प्रकट करने के संभावित परिणामों के बारे में चिंता व्यक्त की, अफवाहों और गलत बयानी के फैलने का डर है जो उनके चल रहे काम पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकता है।

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button