देश

यूआईडीएआई ने ‘ईज ऑफ लिविंग’ जैसे फोकस क्षेत्रों पर विचार-विमर्श किया

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने शुक्रवार को लोगों को उनके दैनिक जीवन में निरंतर सहयोग प्रदान करने, डेटा सुरक्षा को और बढ़ाने और सुशासन को आगे बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए मुख्य क्षेत्रों पर विचार-विमर्श किया।

पांच मुख्य क्षेत्र हैं, आधार के उपयोग का विस्तार, सुरक्षा और गोपनीयता, निरंतर प्रौद्योगिकी उन्नयन, और वैश्विक अर्थव्यवस्थाओंके साथ सहयोग करना और एसडीजी 16.9 (सभी के लिए कानूनी पहचान प्रदान करना) हासिल करने की उनकी आकांक्षा में उनका समर्थन करना।

गुजरात के केवडिया में एक दिवसीय विचार-मंथन सत्र में इन पांच फोकस क्षेत्रों पर विचार-विमर्श किया गया। यूआईडीएआई के सीईओ सौरभ गर्ग ने कहा कि इस बात पर हमेशा ध्यान दिया जाएगा कि जीवन को आसान बनाने और सेवाओं का लाभ उठाने में उनके अनुभव को बेहतर बनाने में लोगों का सहयोग कैसे किया जाए।

अधिकारियों ने कहा कि प्राधिकरण ईज ऑफ लिविंग और ईज ऑफ डूइंग बिजनेस दोनों के लिए आधार के उपयोग का विस्तार करने के तरीकों की लगातार तलाश कर रहा है और अपना रहा है। इसका सैंडबॉक्स वातावरण स्टार्टअप्स, पेशेवरों और कंपनियों को आधार के उपयोग को बढ़ाने के लिए नवाचार अनुप्रयोगों का पता लगाने और परीक्षण करने की अनुमति देगा। निवासियों को बेहतर सेवा प्रदान करने के लिए ई-केवाईसी अपनाने से लेकर ऑफलाइन सत्यापन को लोकप्रिय बनाने तक, यूआईडीएआई कई तरीकों से आधार के उपयोग का विस्तार करने का प्रयास करेगा।

आधार सुशासन, सशक्तिकरण और सेवा वितरण के एक उपकरण के रूप में उभरा है। 2010 में पहली आधार संख्या सृजित होने के बाद से, यूआईडीएआई ने 1.35 अरब से अधिक आधार जारी किए हैं और अब तक 88 अरब से अधिक प्रमाणीकरण लेनदेन किए हैं, यह दर्शाता है कि यह निवासियों के जीवन को कैसे प्रभावित कर रहा है। यूआईडीएआई ने 2010 के बाद से निवासियों के अनुरोधों के बाद 710 मिलियन से अधिक आधार अपडेट भी किए हैं।

अधिकारियों ने कहा कि यूआईडीएआई डेटा सुरक्षा और गोपनीयता, निर्बाध सेवा वितरण और नए जमाने के साइबर सुरक्षा जोखिमों को दूर करने के लिए प्रौद्योगिकी उन्नयन में सबसे आगे होगा। उन्होंने उन लोगों से भी आग्रह किया, जिन्होंने अपना आधार 10 साल पहले बनाया है और इन वर्षों में उसके बाद कभी भी अपने दस्तावेजों को अपडेट नहीं किया है। निवासी सहायक दस्तावेज, (पहचान का प्रमाण और पते का प्रमाण) या तो माईआधार के माध्यम से ऑनलाइन या निकटतम आधार केंद्र पर जाकर ऑफलाइन अपलोड करके अपने आधार को अपडेट कर सकते हैं।

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button