देश

सीएम शिवराज बोले- केंद्र का बजट देश के विकास को समर्पित, भाजपा सरकार के संकल्प को भी करेगा पूरा

भोपाल। मध्य प्रदेश भाजपा कार्यालय में गुरुवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजित की गई। इस दौरान वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा सदन में पेश किए गए वित्त वर्ष 2023-24 के आम बजट को लेकर बात की गई। सीएम शिवराज ने कहा कि यह देश के विकास को समर्पित बजट है। चाहे कृषि विकास हो, श्रमिक कल्याण, डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर का निर्माण तथा अधोसंरचना का विकास हो, प्रत्येक क्षेत्र को इस बजट ने छुआ है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भाजपा की सरकार ने सामाजिक न्याय, समानता,सम्मान और समान अवसर उपलब्ध कराने का संकल्प लिया है। यह बजट उस संकल्प को पूरा करने वाला बजट है।

बजट ने सभी वर्गों को कवर किया : CM

सीएम शिवराज ने बताया कि यह बजट गरीबों, किसानों, वंचित व शोषितों, दलितों, जनजातियों, दिव्यांगों, माताओं-बहनों तथा मध्यम वर्ग के लोगों को सशक्त और सक्षम बनाने का बजट है। इस बजट ने सभी वर्गों को छुआ है। यह सर्व स्पर्शी, सर्व व्यापी और सर्व समावेशी बजट है।

आत्मनिर्भर भारत के निर्माण का बजट : CM

सीएम शिवराज ने बताया कि कल केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अमृत काल का पहला आम बजट प्रस्तुत किया। पीएम मोदी ने आत्मनिर्भर भारत का संकल्प लिया है। यह आत्मनिर्भर भारत के निर्माण का बजट है।

PMKVY स्वागत योग्य कदम : CM

सीएम शिवराज ने बताया कि युवाओं के सपनों को उड़ान देने के लिए पीएम कौशल विकास योजना 4.0 बहुत स्वागत योग्य कदम है। इसमें 40 स्किल सेंटर देशभर में स्थापित किए जाएंगे।

महिला विकास पत्र जारी करने का फैसला अभिनंदनीय : CM

सीएम शिवराज ने बताया कि महिला विकास पत्र जारी करने का फैसला अभिनंदनीय है। अब बहनों को 2 लाख रुपये की बचत पर सालाना साढ़े 7% ब्याज मिलेगा और वरिष्ठ नागरिकों के लिए सेविंग अकाउंट में रखने वाली राशि को साढ़े 4 लाख से बढ़ाकर 9 लाख रुपया कर दिया गया है।

50 लाख टन ग्रीन हाइड्रोजन उत्पादित करने का लक्ष्य

सीएम शिवराज ने बताया कि नेशनल हाइड्रोजन मिशन के लिए 19,700 करोड़ रुपए का आवंटन किया गया है। 2030 तक 50 लाख टन ग्रीन हाइड्रोजन उत्पादित करने का लक्ष्य है। यह पीएम मोदी की कार्बन उत्सर्जन को जीरो करने की प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

हर गरीब के अपने घर का सपना साकार होगा

सीएम शिवराज ने बताया कि प्रधानमंत्री आवास योजना के बजट को बढ़ाकर 69 हजार करोड़ रुपया कर दिया गया है। इससे हर गरीब के अपने घर का सपना साकार होगा। यह निर्णय हमारे पीएम मोदी की गरीबों के प्रति संवेदनशीलता को दर्शाता है।

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button