देश

सागर में CM शिवराज : कहा- सागर जिले में बनेगा संत शिरोमणि रविदास महाराज का भव्य मंदिर

सागर। संत शिरोमणि रविदास जयंती के अवसर पर शहर के कजलीवन में आयोजित संत रविदास महाकुंभ में बुधवार को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान शामिल हुए। सीएम ने यहां संत शिरोमणि रविदास जी की प्रतिमा पर माल्यार्पण, दीप प्रज्‍ज्वलन, आरती तथा कन्यापूजन के साथ संत रविदास महाकुंभ का शुभारंभ किया।

शाहगढ़-बंडा समूह जल प्रदाय योजना का किया भूमिपूजन

इसके बाद सीएम ने बीजेपी प्रदेशाध्‍यक्ष वीडी शर्मा व प्रदेश के जल संसाधन मंत्री तुलसी सिलावट के साथ मिलकर 291 करोड़ 25 लाख की लागत की शाहगढ़-बंडा समूह जल प्रदाय योजना का भूमिपूजन किया। कार्यक्रम में जिले के प्रभारी मंत्री अरविंद सिंह भदौरिया, लोक निर्माण, कुटीर एवं ग्रामोद्योग मंत्री गोपाल भार्गव, नगरीय प्रशासन मंत्री भूपेंद्र सिंह और राजस्व मंत्री गोविंद राजपूत, स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी एवं वित्‍त मंत्री जगदीश देवड़ा भी शामिल हैं।

रविदास जी के संदेश को साकार करेंगे : सीएम

सीएम शिवराज ने कहा कि सागर जिले में 100 करोड़ की लागत से संत शिरोमणि रविदास जी महाराज का भव्य मंदिर निर्मित किया जाएगा। संत शिरोमणि रविदास जी के संदेश को साकार करके ही समरस और प्रगतिशील समाज की स्थापना संभव है। महिलाओं को सशक्त बनाकर ही परिवार और समाज को सशक्त बनाया जा सकता है। जो पात्र नागरिक शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं से वंचित रह गए हैं, विकास यात्रा में उनके नाम जोड़े जाएंगे। किसी को विकास से दूर नहीं रहने दिया जाएगा।

तीर्थयात्रा हवाई यात्रा के माध्यम से भी करवाई जाएगी : सीएम

सीएम ने कहा कि संत रविदास जी की जन्मस्थली काशी में तीर्थयात्रा के लिए ट्रेन भी भेजी जाएगी। जहां आवश्यक होगी, वहां अब तीर्थयात्रा हवाई यात्रा के माध्यम से भी करवाई जाएगी। संत रविदास जी महाराज ने जो बातें कही, उन्हें पूरा करने का काम भारतीय जनता पार्टी की सरकार करेगी। यह पूरा कार्यक्रम अनुसूचित जाति के भाई-बहनों की जिंदगी बदलने का अभियान है।

लाड़ली बहना योजना शुरू कर रहा हूं : सीएम

सीएम शिवराज ने अपने संबोधन में कहा कि ऐसा चाहूं राज मैं जहां सभन को मिलै अन्न, छोट बड़ा सभ सम बसै, रविदास रहे प्रसन्न… का संदेश संत शिरोमणि रविदास जी ने दिया। हम ऐसे समाज की स्थापना के लिए संकल्पित हैं। लाड़ली लक्ष्मी योजना के बाद अब अपनी बहनों के लिए मैं लाड़ली बहना योजना शुरू कर रहा हूं, जिसमें सभी गरीब परिवारों की बहनों को हर महीने 1000 रुपए दिए जाएंगे। इसमें जाति, समुदाय, वर्ग का कोई बंधन नहीं होगा।

बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध करा रहे हैं : सीएम

सीएम शिवराज ने कहा कि मेरे बेटा-बेटियों का एडमिशन किसी भी कॉलेज में हो उनकी फीस माता-पिता नहीं मामा और भाजपा की सरकार भरवाएगी। हमें रविदास जी के बताए मार्ग पर चलना है, जनता के कल्याण के लिए लगातार काम करना है। संत शिरोमणि रविदास जी महाराज के संदेश को आत्मसात कर हम विभिन्न योजनाओं के माध्यम से गरीब, कमजोर और वंचित परिवारों को आवास, शिक्षा, चिकित्सा एवं सभी बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध करा रहे हैं।

छात्रवृत्ति के लिए आय सीमा बढ़ाई : सीएम

संत रविदास जी के बताये रास्ते पर चलते हुए हम जनता की सेवा कर रहे हैं। प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण के अंतर्गत ढाई साल में 6 लाख 69 हजार 25 लोगों को 5 हजार 18 करोड़ 77 लाख रुपए एससी के भाई-बहनों को भारतीय जनता पार्टी ने दिया। अनुसूचित जाति के बेटा-बेटियों को छात्रवृत्ति के लिए आय सीमा 6 लाख वार्षिक थी। अब यह सीमा 6 लाख से बढ़ाकर 8 लाख की जाती है। विदेश में अध्ययन करने वाले अनुसूचित जाति के छात्र-छात्राओं को भी छात्रवृत्ति दी जाएगी।

सीएम ने कहा कि अनुसूचित जाति के जो बेटा-बेटी अपना व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं, फैक्ट्री लगाना चाहते हैं तो इसके लिए हम तय कर रहे हैं कि औद्योगिक क्षेत्रों में 20% भूखण्ड अनुसूचित जाति-जनजाति के लिए आरक्षित किया जाएगा।

कमलनाथ पर बोला हमला

सीएम शिवराज ने ने इस मौके पर पूर्व सीएम कमलनाथ पर तंज कसा। सीएम ने कहा, कमलनाथ जी ने संतों का अपमान करने का काम किया। सवा साल में प्रदेश को लूटने का काम किया। झूठे वादे कर जनता को छलने का काम किया।

सीएम ने साधु-संतों पर की पुष्पवर्षा

।। बिनु हरिकृपा मिलहिं नहिं संता ।। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सागर में आयोजित “संत रविदास महाकुंभ” में पधारे विभिन्न साधु-संतों का पुष्पवर्षा कर स्वागत किया और समरसतापूर्ण, समृद्ध व विकसित मध्यप्रदेश के संकल्प की सिद्धि लिए आशीर्वाद लिया।

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button