देश

Bharat Band | क्या 30 दिसंबर को भारत बंद है? रेल-रोड चक्का जाम करेगा आदिवासी सेंगेल समुदाय

आदिवासी संगठन आदिवासी सेंगेल अभियान (एएसए) ने बुधवार को आदिवासी संगठन की लंबे समय से चली आ रही मांग सरना धर्म की मान्यता की वकालत करते हुए 30 दिसंबर को ”प्रतीकात्मक” भारत बंद की घोषणा की। एएसए के अध्यक्ष सालखन मुर्मू ने इस बात पर जोर दिया कि सरना धर्म देश के 15 करोड़ आदिवासियों की पहचान का प्रतिनिधित्व करता है उन्होंने आदिवासी समुदाय के धर्म को मान्यता देने से इनकार को ”संवैधानिक अपराध” करार दिया, जिसमें कहा गया कि समुदाय को अन्य धर्मों को अपनाने के लिए मजबूर करना ”धर्म के माध्यम से गुलामी” के बराबर है। मुर्मू ने कांग्रेस और भाजपा दोनों पर आदिवासी स्वतंत्रता को कमजोर करने का आरोप लगाया। उन्होंने इस बात पर प्रकाश डाला कि 1951 की जनगणना में शुरू में सरना धर्म के लिए एक अलग कोड था, जिसे बाद में कांग्रेस ने हटा दिया था। उन्होंने भाजपा पर आदिवासियों को वनवासी और हिंदू के रूप में वर्गीकृत करने का प्रयास करने का भी आरोप लगाया।

एएसए आदिवासी समुदाय के हितों की रक्षा के लिए दृढ़ है और उसने सरना धर्म को स्वीकार करने वाले किसी भी राजनीतिक दल का समर्थन करने की इच्छा व्यक्त की है। सरनावाद, आदिवासी समुदायों की स्वदेशी धार्मिक आस्था, मुख्य रूप से पहाड़ों, जंगलों और वन्य जीवन जैसे प्राकृतिक तत्वों की पूजा करती है। राष्ट्रीय अनुसूचित जनजाति आयोग (एनसीएसटी) ने प्रस्ताव दिया कि जनगणना धर्म कोड में सरना धर्म की एक स्वतंत्र श्रेणी होनी चाहिए। कई आदिवासी समूह और ईसाई मिशनरी सरनावाद के लिए एक अलग जनगणना कोड की वकालत कर रहे हैं।

 

मुर्मू ने इस बात पर प्रकाश डाला कि 2011 की जनगणना में, लगभग 50 लाख आदिवासियों ने अपने विश्वास को ‘सरना’ के रूप में पहचाना, जो जैन धर्म के लिए 44 लाख की संख्या को पार कर गया। इसके बावजूद, जहां जैन धर्म को अलग धार्मिक दर्जा प्राप्त हुआ, वहीं सरनावाद को मान्यता से वंचित रखा गया। उन्होंने आदिवासी नेता बिरसा मुंडा की जन्मस्थली उलिहातू की यात्रा और राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू की ओडिशा के बारीपदा यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भाषणों में सरना धर्म की स्वीकार्यता के अभाव की ओर इशारा किया।

मुर्मू ने अपनी मांगों को मजबूत करने के लिए सड़क पर प्रदर्शन और सड़क और रेल आंदोलनों की नाकेबंदी से जुड़े विरोध प्रदर्शन की योजना का विवरण देते हुए कहा कोई अन्य विकल्प न होने के कारण, एएसए ने 30 दिसंबर को समान संगठनों द्वारा समर्थित एक प्रतीकात्मक भारत बंद का फैसला किया है। उन्होंने झारखंड विधानसभा में सरना धर्म कोड विधेयक का समर्थन करने वाले राजनीतिक दलों से एएसए की याचिका का समर्थन करने का आग्रह किया। झारखंड विधानसभा ने पहले नवंबर 2020 में जनगणना में सरना को एक अलग धर्म के रूप में मान्यता देने की वकालत करते हुए एक प्रस्ताव पारित किया था।

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button