देश

शोधकर्ताओं ने खोजा नया ब्रेन केमिकल, अल्जाइमर की बीमारी से लड़ने में मददगार

शोधकर्ताओं ने एक नये ब्रेन केमिकल की पहचान की है. यह मस्तिष्क रसायन अल्जाइमर से लड़ने और शरीर की क्षमता बढ़ाने में मददगार है. इसके अलावा यह रसायन मल्टीपल स्केलेरोसिस (एमएस) से भी लड़ने में सक्षम है. इस नये ब्रेन केमिकल की पहचान यूवीए हेल्थ के शोधकर्ताओं ने की है. यह ब्रेन केमिकल भूलने की बीमारी अल्जाइमर और मल्टीपल स्केलेरोसिस रोग के लिए प्रतिरक्षा प्रणाली ( Immune System) की प्रतिक्रियाओं का समन्वय करता है

क्या है इस नये रसायन का नाम?

शोधकर्ताओं ने जिस नये अणु (Molecule ) की पहचान की है उसका नाम किनेज (kinase) है. यह अणु अल्जाइमर और दिमाग की अन्य बीमारियों से लड़ने में सक्षम है. ब्रेन हेल्थ में इस अणु की महत्वपूर्ण भूमिका है. रिसर्चर्स का कहना है कि वैज्ञानिकों द्वारा इस अणु को बड़े पैमाने पर नजरअंदाज कर दिया गया था, पर हाल के वर्षों में यहमस्तिष्क स्वास्थ्य में महत्वपूर्ण खिलाड़ी साबित हुआ है. ऐसा माना जाता है कि अल्जाइमर और मल्टीपल स्केलेरोसिस की बीमारी मस्तिष्क की विषाक्त बिल्डअप (Toxic Brain Buildup ) को साफ करने में असमर्थता के कारण होते हैं. पर यह अणु मस्तिष्क के हानिकारक मलबे को हटाने का काम करता है.

शोधकर्ताओं का कहना है कि यह नया ब्रेन रसायन मस्तिष्क की प्रतिरक्षा गतिविधि को प्रोत्साहित करता है और अल्जाइमर और एमएस बीमारी से लड़ने में मददगार साबित होता है. इस अणु से इन बीमारियों के इलाज का नया तरीका मिल सकता है.

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button