देश

योगी सरकार ने पेश किया 6.90 लाख करोड़ का बजट, विद्यार्थियों को स्मार्टफोन बांटेंगे

लखनऊ। उत्तरप्रदेश विधानसभा में आज योगी सरकार द्वारा प्रदेश का अब तक का सबसे मेगा बजट पेश किया गया। बजट पेश करने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और वित्त मंत्री सुरेश कुमार खन्ना विधानसभा पहुंचे थे। #upbudget2023

बजट पेश होने के बाद मुख्यमंत्री योगी ने कहा आज का बजट उत्तर प्रदेश के सर्वसमावेशी और समग्र विकास के साथ ही आत्मनिर्भर भारत की तर्ज़ पर आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश की नींव को प्रस्तुत करने वाला बजट है।

उत्तर प्रदेश CM योगी आदित्यनाथ ने बजट पर प्रतिक्रया देते हुए कहा आज के बजट में जो घोषणाएं हुई हैं, उसमें मुख्य रूप से प्रदेश में एक बड़ा भाग पूंजीगत व्यय के लिए है। इसका मतलब प्रदेश में बुनियादी ढांचे के विकास पर वो धनराशी खर्च होगी, जो प्रदेश में रोजगार सृजन में एक बड़ी भूमिका का निर्वहन करने जा रही है।

योगी ने कहा आज हमने ‘अमृत काल’ का पहला बजट पेश किया है। यह बजट उत्तर प्रदेश को देश की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था के रूप में स्थापित करने के लिए और प्रधानमंत्री के विजन के अनुरूप उत्तर प्रदेश अगले 5 वर्षों में 1 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बने उसके लिए मील का पत्थर साबित होगा।

उन्होंने बताया बजट 6 लाख 90 हजार करोड़ रुपए से अधिक का है। 2016-17 का बजट 3 लाख 40 हजार करोड़ रुपए का था। पिछले 6 वर्ष में दोगुनी से अधिक की वृद्धि प्रदेश की बजट में हुई है। इस दौरान प्रदेश के प्रति व्यक्ति आय दोगुनी से अधिक हुई है।

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button