लाइफ स्टाइल

क्या हृदय रोगियों के लिए एक्सरसाइज करना सेफ है? डॉक्टर से जानें

भागदौड़ भरी जिंदगी में सेहतमंद रहने के लिए लोग जिम का सहारा लेते है. एक्सरसाइज कर वो खूब पसीना बहाते हैं और फैट को बर्न करते हैं. आज के समय में हार्ट अटैक के मामले अधिक सुनने को मिलते हैं. यहां तक गई लोग इसके चलते काल के गाल में समा जाते हैं. दिल का दौरा पड़ना आज के समय में सबसे ज्यादा पाई वाली स्वास्थ्य समस्या बन गई है. 30 से 35 साल की उम्र के लोग इससे सबसे ज्यादा पीड़ित हैं, ऐसे में सवाल उठता है कि क्या हार्ट के मरीजों को एक्सरसाइज करनी चाहिए या नहीं आइए इस बारे में डॉक्टर डी. के. झाम्ब से जानते हैं.

सनर इंटरनेशनल हॉस्पिटल्स के डायरेक्टर एंड एचओडी, इंटरवेंशनल कार्डियोलॉजी डॉक्टर डी. के. झाम्ब ने बताया कि एक्सरसाइज हृदय के बेहतर स्वास्थ्य के लिए निश्चित रूप से ज़रूरी है, लेकिन पहले से हृदय रोग से जूझ रहे लोगों के लिए यह नियम पूरी तरह से लागू नहीं होता, क्योंकि जहां अतिरिक्त शारीरिक गतिविधि से कुछ हृदय रोगियों के हृदय पर अतिरिक्त दबाव पड़ता है जो रोगी के लिए घातक हो सकता है.

वहीं बहुत से हृदय रोगियों के लिए कुछ शारीरिक गतिविधियां ज़रूरी बताई जाती हैं, जो हृदय के उचित संचालन में मदद करती हैं. ऐसे में रोग की गंभीरता के अनुसार मरीज़ को शारीरिक गतिविधियों की सलाह दी जाती है. इस संदर्भ निम्नलिखित बिंदु याद रखें:

-वे हृदय रोगी जिन्हें सांस से संबंधित समस्या भी हो, उन्हें ब्रीदिंग एक्सरसाइज या तेज़ दौड़ने और लगातार सीढ़ियां चढ़ने से परहेज़ करना चाहिए.

-यदि हाल ही में आपका हृदय का कोई प्रोसीजर या हृदय से संबंधित इलाज अस्पताल में हुआ है, तो प्रतिदिन 20 से 30 मिनट हल्की वॉक करनी चाहिए, यदि किसी किसी प्रकार की समस्या महसूस न हो तो इसकी गति व समय अवधि को धीरे-धीरे बढ़ाया जा सकता है.

-इसके अलावा व्यायाम करते वक़्त (220- रोगी की उम्र) का 75% से ऊपर रोगी का टीएचआर नहीं जाना चाहिए, यदि जा रहा है तो संबंधित डॉक्टर से सलाह लें.

-इसके अलावा हृदय रोगी दिन में 20 से 30 मिनट साइकिलिंग, जॉगिंग, स्ट्रेचिंग आदि कर सकते हैं, लेकिन यह पूरी तरह उनके संबंधित डॉक्टर की सलाह पर निर्भर करता है.

इन बातों का रखें ध्यान-

-ब्लड प्रेशर के मरीज एक्सरसाइज करने से पहले डॉक्टर से सलाह लें.

-जिन्हें हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है वह रनिंग, साइकिलिंग, वेट ट्रेनिंग, जैसी एक्सरसाइज करें.

– हाई इंटेंसिटी वाली एक्सरसाइज से बचना चाहिए.

– टेनिस, फुटबॉल और बास्केट बॉल जैसे खोलों को नहीं खेलना चाहिए.

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button